‘कयामत’ लाने वाले सितारे का आज है “जन्मदिन”

मनोरंजन व्यक्त्ति-विशेष

व्यक्ति विशेष(जनमत) आमिर खान  बॉलीवुड  से लेकर हॉलीवुड तक के मशहूर अभिनेताओं में से एक हैं| इनका नाम बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओ में सुमार हैं और ये युवाओं के साथ साथ हर वर्ग के लोगो के बीच लोकप्रिय हैं| आमिर ने बॉलीवुड  में खूब सारी हिट फिल्मे दी हैं| फिल्म गुलाम की शूटिंग के दौरान आमिर ने एक स्टंट किया, जिसमें आमिर तेज रफ़्तार ट्रेन के सामने रेल पटरी पर भागते हुए 1.3 सेकंड में रेल पटरी से कूद जाते हैं। जिसके चलते उन्हें सर्वश्रेष्ठ दृश्य के लिए 44 वें फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। लेकिन, उन्होंने पुरस्कार स्वीकार करने से इनकार कर दिया था।  बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान आज अपना 54 वां जन्मदिवस मना रहे हैं। आमिर खान का जन्म 14 मार्च, 1965 को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में हुआ था। आमिर अपनी फिल्मों के लिए बहुत मेहनत करते हैं। इसी वजह से  उन्हें मिस्टर परफेक्शनिस्ट स्टार भी कहा जाता है।

क्या आप जानते हैं कि, आमिर खान को उनके परिवार के लोग ‘ख्यालीलाल’ कहकर बुलाया करते थे। उनका यह नाम इसलिए पड़ा था क्योंकि, बचपन में वे अधितर लड़कियों के साथ घिरे रहते थे साथ ही साथ उन्हीं के साथ  खेलते भी थे। पहले करियर और फिर प्यार। बॅालीवुड के कई ऐसे सुपरस्टार्स हैं जो कि  करियर के बीच में अपनी लव लाइफ को लाना नहीं चाहते हैं। वही कई अभिनेता ऐसे थे, जिनके लिए स्टारडम से ज्यादा प्यार मायने रखता था। आमिर के पहले  प्यार की कहानी भी ऐसी रही है। जहां पर उन्होंने प्यार के लिए परिवार और करियर दांव पर लगा दिया। लगभग 2 दशकों से बॉलीवुड पर राज करने वाले आमिर ने कई बड़ी फिल्में दी हैं  जैसे ‘कयामत से कयामत तक’, ‘अंदाज़ अपना अपना’, ‘जो जीता वही सिकंदर’, ‘इश्क’, ‘ग़ुलाम’, ‘लगान’, ‘रंग दे बसंती’, ‘तारे ज़मीन पर’, ‘3 इडियट्स’ ,’ पीके ‘,’ दंगल ‘,’ धूम 3 ‘,’ सीक्रेट सुपरस्टार ‘,’ मन ‘,’ गजनी’|

चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर आमिर ने अपने करियर की शुरुआत अपने चाचा नासिर हुसैन की फिल्म जो 1973 में आई “यादों की बारात” से की थी। आप आमिर की एक बात को जानकर चौक जाएगे कि आमिर खान ने एक बार अपनी पत्नी के लिए डेब्यू फिल्म को भी तलवार पर लटकाने के लिए तैयार हो गए थे। यहां तक कि शूटिंग रोकर रोने लगे थे। ये है आमिर खान के वास्तविक जिंदगी की प्रेम कहानी है। आमिर का पूरा नाम मोहम्मद आमिर हुसैन खान है, और वे भारतीय स्वतंत्रता सेनानी अबुल कलाम आज़ाद के परिवार से हैं। आमिर ने हाई स्कूल के बाद पढ़ाई बंद कर दी थी। आमिर अपनी फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’  के लिए अपने दोस्त के साथ मिल कर इस फिल्म का पोस्टर बसों और ऑटो रिक्शा पर लगाया करते थे। क्यों की इस फिल्म का बजट बहुत ही कम था| और इस का प्रचार करना भी जरुरी था| बॉलीवुड में तकरीबन 25 वर्षों से ज्यादा समय से राज कर रहे आमिर का विदेशों में भी बहुत क्रेज है।

आमिर खान फिल्में कम करते हैं लेकिन उनकी एक फिल्म कई फिल्मों के बराबर होती है। असल जिंदगी में आमिर खान अपने प्यार के लिए मरने के लिए तैयार थे। ये वो समय था जब आमिर के लिए प्यार से बढ़कर उनके जीवन में और कुछ नहीं था। यह बात सब जानते हैं कि आमिर ने अपनी डेब्यू फिल्म “कयामत से कयामत” तक की शूटिंग से पहले ही रीना से निकाह कर लिया था| आमिर खान को रीना से प्यार हो गया था। वही जब  आमिर ने निकाह का फैसला लिया तो उनकी उम्र 20 वर्ष की थी। जब की रीना मात्र 18 वर्ष की थीं। दोनों का परिवार इस रिश्ते के विरुद्ध था। आमिर अपने प्यार रीना से दूर नहीं होना चाहते थें। उनका बस चलता तो 20 वर्ष की उम्र में निकाह कर लेते। आमिर के बालिग होने तक उन्हें निकाह करने का इंतजार करना पड़ा। निकाह के लिए 21 वर्ष का होना जरूरी है। 21 वर्ष पूरे होते ही आमिर रीना के साथ अदालत पहुंच गए।

फिर रजिस्टर्ड मैरिज कर दोनों ने अलग रहने का फैसला किया। कई दिनों तक दोनों ने शादी को छिपा कर रखा। आखिर में रीना की बहन को शक हुआ। दोनों के परिवार में शादी की बात सामने आ गईं।

आमिर के पिता ताहिर हुसैन ने अपनी नाराजगी नई जताई। लेकिन रीना के पिता मिस्टर दत्ता विवाह की खबर सुनकर बीमार पड़ गए। फिर मिस्टर दत्ता को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया जहा आमिर ने  रात -दिन एक करके उनकी देखभाल की। तब जाकर आमिर को दत्ता परिवार से उनकी इस महनत को देख कर स्वीकृत किया। 16 वर्ष की विवाह के बाद 2002 में दोनों का तलाक हो गया। आमिर और रीना के दो बच्चे जुनैद और इरा हैं। आमिर के प्यार का रंग ऐसा था कि सेट पर भी हर कोई उनकी प्यार को  सलाम करता था। “कयामत से कयामत तक” की शूटिंग के दौरान आमिर खान का रीना के लिए प्यार देखते ही बनता था। आमिर खान शूटिंग के दौरान हर दिन रीना को मैसेज भेजते थे। एक बार ऐसा हुआ कि सभी को शूटिंग के लए बैंगलोर जाना था।

किन्हीं कारण आमिर की रीना से बात नहीं हो पा रही थी। आमिर ने सबके सामने रोते हुए कहा था कि वह रीना से बात किए बिना शूटिंग के लिए नहीं जायेंगे। आमिर ने सात फिल्मों में जूही चावला के साथ अभिनय किया है, इनमें से पाच फिल्में फ्लॉप रहीं। आमिर खान की ‘गजनी’ पहली ऐसी फिल्म थी जिसने 100 करोड़ की कमाई की और 100 करोड़ क्लब के ट्रैंड की शुरुआत की। वही आमिर खान बॉलीवुड के पहले ऐसे अभिनेता थे जिन्हों ने ब्लॉग शुरू  हैं। आमिर खान को 2003 में पद्म श्री और 2010 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। आमिर खान की पत्नी किरण राव ने करण जौहर के चैट शो कॉफी विद करण में इस बात का उजागर किया था कि आमिर खान को नहाना पसंद नहीं है और वह कई दिनों तक बिना नहाए रह सकते हैं। इसके साथ ही आमिर को इटिंग डिसऑर्डर है जिसमें वह कभी तो बहुत सारा खाते हैं या बहुत ही कम खाते हैं। आमिर अपने चार भाई-बहनों में सबसे बड़े है, उनके एक भाई है, फैसल खान और दो बहने, फरहत और निखत खान|

उनका भतीजा, इमरान खान एक आधुनिक हिंदी फिल्म अभिनेता है| समाज में हो रही समस्याओ को जानने के लिए आमिर ने एक टेलीविज़न शो ‘सत्यमेव जयते’ का निर्माण किया, जिसमे उन्होंने भारत में तेज़ी से बढ़ रही समस्याओ को दिखाया और साथ ही उसे रोकने की भी कोशिश की| 28 दिसम्बर 2005 को, आमिर की दूसरी शादी किरन राव से हुआ वही पाच  दिसम्बर 2011 को उन्हें एक बेटा हुआ जिसका नाम आजाद राव खान रखा गया| आमिर ने कभी भी शराब नहीं पी, लेकिन एक गीत “तेरे इश्क में नाचेंगे” की शूटिंग से पहले उन्होंने वोदका शराब का सेवन किया, जिससे वह अपने शराबी चरित्र को अधिक कुशलता से निभा सकें। क़यामत से क़यामत तक से अपनी सफलतापूर्वक फिल्म की शुरुवात करने वाले  आमिर खान के बिना फिल्म जगत के उन चोटी के सितारों की कड़ी पूरी नहीं की जा सकती है, वहीँ इस सितारे ने चमकने से पहले भारी मेहनत की है, जिसके बाद आज यह सितारा बुलंदीयों पर कायम है हमारी ओर से इस चमकते हुए सितारे को जन्मदिन की हार्दिक बधाइयाँ !!!!!

अमिताभ चौबे

chaubeyamitabh0@gmail.com