अब इस बीमारी की पहचान…. हुई आसन!

Life Style

लाइफस्टाइल(जनमत).मुह का कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो की धीरे- धीरे आप की जिन्दगी को जानलेवा बना देती है. पुरे देश में इस बीमारी से लाखो लोगो की जान जा रही है. अब मुह के कैंसर की सुरवाती में ही पता चल जाये गा. हिमाचल प्रदेश स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने मुंह के कैंसर का पता लगाने के लिए नई तकनीक विकसित करने का दावा किया है।

कैंसर का पता लगाने के लिए फिलहाल बायोप्सी ही एकमात्र तरीका है, जिसमें शरीर के उस हिस्से से एक महीन अंश निकालकर जांच के लिए भेजा जाता है। लेकिन आइआइटी द्वारा विकसित किए जा रहे माइक्रो-आरएनए स्कैनर से महज स्कैनिंग के जरिये कैंसर का पता लगाया जा सकेगा। इस स्कैनर के जरिये मुंह के कैंसर का पता आसानी से लग जाएगा। इस स्कैनर से कोशिका में मौजूद माइक्रो-आरएनए को स्कैन किया जा सकेगा। माइक्रो-आरएनए में आए बदलाव के आधार पर कैंसर की पुष्टि की जा सकेगी।

आइआइटी के रिसर्चर इस नॉनइनवेसिवडॉयग्नोज पद्धति यानी निदान की ऐसी विधि जिसमें चीर-फाड़ की आवश्यकता नहीं होती हैं इस बिधि से मुंह के कैंसर का पता प्रारंभिक स्टेज में ही चल जाएगा। इस स्कैनर के जरिये ओरल स्क्वैमस सेल र्कािसनोमा यानी मुंह के किसी हिस्से में कैंसरयुक्त कोशिकाओं का प्रारंभिक अवस्था में पता लगाया जा सकेगा। इस नई तकनीक के इस्तेमाल से अब लोगों की जान बच सकेगी।