इस फूल की चाय से कुछ ही दिनों में कम होगा वजन

Life Style

लाइफस्टाइल(जनमत).आज कल काम के प्रेसर से और बदलते लाइफस्टाइल से इन्सान अपने खान पान पर ध्यान नहीं दे रहा है जिस से वो मोटापे की समस्या से परेशान हैं। अपने मोटापे से परेशान लोग कई तरीके से अपना मोटापा कम करने के कोशिस कर रहे है. कुछ लोग तो पेट कम करने के लिए तरह-तरह की दवाएं, मशीनें, क्रीम-तेल और डाइटिंग का सहारा लेते हैं।

इससे कई बार शरीर को नुकसान पहुंचता है। हम आपको आज एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बटने जा रहे है जिसके लगातार सेवन से आपका वजन आपके कंट्रोल में तो रहेगा ही साथ ही कई और फायदे भी मिलेंगे। हम बात कर रहे हैं गुलाब से बनी चाय के बारे में। गुलाब  के फूलों से बनी चाय के कई औषधीय गुण हैं। उल्लेखनीय है कि गुलाब के फूलों में विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ई मौजूद होते हैं। गुणों की खान गुलाब की पंखुड़ियों से बनी चाय जो लोग पीते हैं उनका वजन जल्द ही कंट्रोल में आने लगता है। यह न सिर्फ वजन कम करने बल्कि बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इसके सेवन से स्ट्रेस कम और मूड फ्रैश होता है.

कई औषधीय गुणों से भरपूर गुलाब से आप कई बीमारियों का इलाज आसानी से कर सकते हैं। गुलाब में मौजूद लैक्सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है और पेट के टॉक्सिन हटाता है। गर्मी या प्रदूषण की वजह से चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह चाय कारगर साबित होती है। जिन लोगों को मानसिक अवसाद, मानसिक थकावट, अनिंद्रा, बेचैनी और आलस की समस्या है उनके लिए गुलाब से बनी चाय रामबाण हो सकती है।

यह चाय पीने से मानसिक तनाव कम होता हैं और बल्ड सर्कुलेशन ठीक रहता है। गुलाब की चाय के लिए 5 से 6 पंखुड़ियों को अलग करके साफ करें। अब गुलाब की पंखुड़ियां को डेढ़ से दो कप पानी में डालकर धीमी आंच पर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तब इसे इसमें एक चम्मच मिश्री या एक चम्मच गुड मिलाएं और छानकर पी लें।

ये भी पढ़े –

में हीरो हूं और हमेशा हीरो ही बने रहना चाहता हूं’: शाहरुख खान