बरसात के मौसम में ऐसे रखे अपनी सेहत का ख्याल

Life Style

लाइफस्टाइल(जनमत).बारिश और बीमारियां का बहुत पुराना नाता हैं। मानसून के दिनों में सेहतमंद रहने के लिए खानपान, सफाई आदि का विशेष ध्यान रखना चाहिए, वरना इंफेक्शन और बीमारियां फैलते देर नहीं लगती|बरसात के मौसम में डेंगू, फंगल इंफेक्शन, डायरिया, मलेरिया, वायरल फीवर, फ्लू आदि फैलती है आज हम आप को बरसात के मौसम में इन बीमारियो से बचने का तरीका बता रहे है.

1- जैसे ही मानसून का मौसम शुरु होतो आप अपनी डाइट में अदरक, काली मिर्च और मिर्च जैसे मसालों को शामिल करना शुरू कर दे।ये मसाले ना सिर्फ आपके शरीर को जरुरी पोषण देंगे बल्कि इनसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।

2- अगर आप सर्दी खासी से पीडि़त है तो अच्छी प्रोटीनयुक्त डाइट लेने से भी आप अपने प्रतिरक्षा तन्त्र को मजबूत कर सकते है और विषाणुओं से बच सकते है।

3- बरसात के मौसम में मूंगफली, आम, आवला और तुलसी को अपने खाने का हिस्सा बनाये। ये सभी चीजे शरीर में रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढाने में उपयोगी साबित होते है।

4-बारिश में पानी उबला कर पीएं। पानी को उबालने से बैक्टीरिया और वायरस मर जाते है जोकि पाचन तंत्र में अलग-अलग संक्रमण का कारण बन सकते है।

5- बरसात में पूरे दिन 8-10 गिलास पानी पीना जरूरी होता हैं। बरसात के मौसम में पसीना और चिपचिपाहट आम बात हैं। अक्सर इस मौसम में शरीर से अधिक पानी खो जाता हैं जिसकी वजह से हम डिहाइड्रेशन और कमजोरी की परेशानियों का शिकार हो सकते हैं।

6- बरसात के मौसम में दही को अपने रोज के भोजन का भाग बना ले। दही में लैक्टोबैसिलस होता हैं जो आंत को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और पेट की परेशानियों से बचाते हैं।

ये भी पढ़े-

इस फूल की चाय से कुछ ही दिनों में कम होगा वजन