इस देश के चुनावों में हस्तक्षेप करने वाले देशों पर लगेंगे प्रतिबंध

देश – विदेश

देश विदेश(जनमत).अमेरिका में नवंबर में होने वाले चुनावों में कोई भी देश अपना दखल ना करे इसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बड़ा फैसला लिया है. बुधवार को ट्रंप ने एक आदेश पत्र पर हस्ताक्षर किया हैं। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने बताया कि विदेश और वित्त विभाग ही इस मामले में उचित प्रतिबंधों की सिफारिश करेंगे और उन्हें लागू करेंगे।

इन प्रतिबंधों में संपत्तियों को सिल करना, अमेरिकी  वित्तीय संस्थाओं तक पहुंच सीमित करना और आरोपित कंपनियों में अमेरिकी नागरिकों के निवेश को प्रतिबंधित करना शामिल है। इस कार्यकारी आदेश में अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को आदेश दिए गए हैं कि  वो इस बात पर नजर रखे कि क्या चुनावों को प्रभावित करने के प्रयास किए जा रहे हैं और यदि आने वाले समय में चुनाव में इस तरह का दखल हो तो प्रतिबंध लगाने के लिए एक तंत्र की स्थापना करें। वही ट्रंप ने अपने जारी बयान में कहा, “अमेरिकी चुनाव के नतीजों को विदेशी दखल से प्रभावित करने के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं।

” उन्होंने कहा,”हम अपनी चुनाव प्रणाली और प्रक्रिया को सुरक्षित रखने के लिए ठोस कदम उठाने जा रहे हैं।” हालांकि, ट्रंप के लिए गए इस कदम को विपक्षी डेमोक्रेट और कई रिपब्लिकन से कड़ी निंदा का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिकी नेशनल इंटेलीजेंस के निदेशक ने कहा, ‘कांग्रेस के छह नवंबर को होने वाले चुनावों में हमें न सिर्फ रूसी दखल के संकेत मिले हैं बल्कि चीन, ईरान और यहां तक कि उत्तर कोरिया भी हस्तक्षेप कर रहे हैं।’

 ये भी पढ़े –

दिसंबर में एक साथ हो सकते हैं इन राज्यों के विधानसभा चुनाव