किम जोंग उन के बदले बोल,अमेरिका के लिए दिए दरवाजे खोल…

देश – विदेश

देश विदेश.एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने दूसरी बार मुलाकात करने की इच्छा जाहिर की है। इसके लिए किम जोंग ने डोनाल्ड ट्रंप को एक पत्र लिखा है, व्हाइट हाउस की प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति को किम जोंग उन का एक पत्र मिला है। उन्होंने बताया कि संदेश से पता चलता है कि उत्तर कोरिया कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने की अपनी प्रतिबद्धता जारी रखे हुए है।

उन्होंने कहा कि इस पत्र का उद्देश्य राष्ट्रपति के साथ एक और बैठक करने का है। उन्होंने कहा कि पहले ही दोनों नेताओं के बीच दूसरी बैठक पर बातचीत चल रही है, पर इस पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इसी साल 12 जून को ट्रंप और किम के बीच सिंगापुर में ऐतिहासिक मुलाकात हुई थी, जहां दोनों नेताओं ने सकारात्मक रवैया दिखाया। हालांकि, सिंगापुर में हुए इस मुलाकात के बाद कुछ विवाद की स्थिति भी पैदा हुई थी. पर किम जोंग उन के इस पत्र के माध्यम से आपसी गलतफैमी की बर्फ को पिघलाने की कोशिस कहा जा सकता है कही न कही किम जोंग उन के नरम रूपकी तरफ इशारा करता है दोनों की दूसरी बैठक के लिए अभी समय निश्चित नहीं है।

कहा जा रहा है कि इस महीने के आखिर में न्यूयॉर्क में आयोजित यूनाइटेड नेशन्स ग्रैंड असेंबली में ये मौका मिल सकता है। जबकि ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का कहना है कि उन्हें ऐसा लगता है कि ट्रंप उसमें सम्मिलित नहीं होंगे।