गूगल ने इस सोशल नेटवर्क को बंद करने का किया ऐलान

देश – विदेश

देश विदेश(जनमत).गूगल की सोशल साइट गूगल प्लस का उपयोग करने वाले उपभोगता के लिए एक बुरी खबर है क्योंकि अब गूगल ने गूगल प्लस को बंद करने का फैसला किया है। आखिर गूगल ने गूगल प्लस को बंद करने का फैसला क्यू लिया.. । सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गूगल ने जी प्लस को बंद करने का फैसला तब लिया है जब 5 लाख उपभोगता का डाटा लीक होने का उजागर हुआ है। इससे उपभोक्ताओं का डाटा एक्सटर्नल डेवलपर्स के सामने उजागर होने का खतरा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने उपभोक्ताओं के लिए सोशल नेटवर्क को बंद करने का फैसला किया है। गूगल ने नियामक जांच की डर से इस समस्या को जाहिर नहीं करने का फैसला लिया है।

सोशल साइट में साफ्टवेयर गड़बड़ी ने बाहरी  डेवलपर्स को 2015 और मार्च 2018 के बीच प्राइवेट गूगल प्लस डाटा तक पहुंच दी थी। इसके बाद आंतरिक जांचकर्ताओं ने इसका पता लगाया और उसे ठीक किया। इस जांच के कारण अल्फाबेट इंक के शेयरों के भाव 2.6 फीसद गिर गए हैं।

इस घोषणा के बाद कंपनी अल्‍फाबेट के शेयर में 2.6 प्रतिशत की कमी नजर आई जो गूगल की पेरेंट कंपनी है. गूगल ने एक कथन में कहा की ‘हमें इस बात का कोई सबूत नहीं मिला कि किसी डेवलपर को बग के बारे में जानकारी थी या उन्‍होंने एपीआई का गलत इस्तमाल किया. किसी भी प्रोफाइल के डेटा के गलत इस्तमाल का भी कोई सबूत नहीं है.’

ये भी पढ़े –

कोहली और बुमराह की आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में बादशाहत कायम