चीन के सामने सीना तान के खड़ा मूट्ठीभर आबादी वाला ये देश..

देश – विदेश

देश विदेश.(जनमत).12 हजार लोगों का एक छोटा सा देश ‘नाउरु’ जो प्रशांत महासागर में स्थित है ये देश चीन के खिलाफ खड़ा हो गया है और चाहता है कि चीन के डिप्लोमैट अपनी बदतमीजी के लिए मांफी मांगे। नाउरू सरकार ने आरोप लगाया है कि चीन के दूत ने एक कार्यक्रम के दौरान उनके राष्ट्रपति के साथ बदसलूकी की।

इसके लिए नाउरु ने चीनी प्रशासन से आधिकारिक तौर पर माफी की मांग की है। नउरु ने कार्यक्रम खत्म होने के बाद चीनी दूत से माफी की मांग की। उन्होंने कहा कि चीन के प्रतिनिधि उनके सामने कुछ नहीं हैं। हम पूरे फोरम से अपील करेंगे की वे चीन पर माफी के लिए दबाव बनाएं।

हम इस मामले को संयुक्त राष्ट्र तक ले जाएंगे। चीन हमारा बड़ा साझेदार है, लेकिन उसे हमारी बेइज्जती नहीं करनी चाहिए थी। नाउरु ने हाल ही में 18 पैसिफिक देशों के फोरम के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें उसने अमेरिका और चीन को भी न्योता दिया। चीन की तरफ से कार्यक्रम में हिस्सा लेने उसके डिप्लोमैट दू किवेन पहुंचे थे।

किवेन की मांग थी कि वे नउरु के प्रधानमंत्री से पहले ही फोरम को संबोधित करें। हालांकि, नउरु के राष्ट्रपति ने उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी। यहीं से दोनों के बीच विवाद खड़ा हो गया और चीनी डेलिगेशन ने कार्यक्रम को बीच में छोड़ दिया।

ये भी पढ़े –

अब रलवे की इस कैंटीन का बदलेगा नाम