“ड्रैगन” ने भारत की ओर बढ़ाया “दोस्ती” का कदम…

देश – विदेश

देश-विदेश (जनमत) : दुनिया में जहाँ दो देशो के बीच के रिश्तें हमेशा एक जैसे नहीं रहतें वहीँ बदलते आधुनिक युग में देशो के बीच के रिश्तों में भी बदलाव होना लाज़मी हो गया है. वहीँ भारत के दो पडोसी देश हैं जिन देशो से भारत की लड़ाई भी हो चुकी है. वहीँ पडोसी देश चीन और पाकिस्तान की करीबी के बारे में हर कोई जानता है। चीन और पाकिस्तान की दोस्ती इतनी मजबूत दिखाई देती है कि चीन आतंकियों के मामले में पूरी दुनिया से अलग पाकिस्तान का सहयोग करता  रहा है.

वहीँ आपको बता दे कि इस दोस्ती के पीछे साफ़ तौर पर चीन का आर्थिक हित छिपा है जिसमें चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा सबसे अहम है है। साथ ही चीन के कई हजार निवासी पाकिस्तान में रहकर इस प्रोजेक्ट में  लगें हुएं हैं लेकिन वहीं अब चीन के विदेश मंत्री ने भारत के प्रति एक सकारात्मक कदम बढाया और अधिआकारिक बयांन ज़ारी करते हुए कहा है  कि चीन भारत के साथ निकट संबंध स्थापित करना चाहता है और यांग्त्जी एवं गंगा नदियों की तरह आगे बढ़ना चाहता है इसी के साथ ही चीन अपने मित्र देश पाकिस्तान  के लिए विशेष सहयोगी बना रहेगा।

जिसके बाद इतना तो तय है की भले ही चीन ने भारत की ओर दोस्ती का हाथ बढाया हो लेकिन वो पकिस्तान से अपनी मित्रता को अटूट रखना चाहता है.