दिवाली पर रेलवे ने दिया यात्रियों को तोहफ़ा…

देश – विदेश

स्पेशल डेस्क (जनमत न्यूज़):- रेलवे ने अभी हाल ही मे दशहरा के पहले अपने कर्मचारियों को बोनस दिया था| वही अब रेलवे अपने रेल यात्रियों को दिवाली के बाद तोहफे के रूप मे पौष्टिक भोजन देने की योजना बना रहा है| जल्द ही भारतीय रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों को अच्छा भोजन मिल सकेगा।

इस बेहतरीन योजना से रेल कोच की सूरत भी बदली जा रही है, वहीं  साथ ही रेलवे अब पैंट्री कार का भी  रंगत बदलने की तैयारी कर रहा है। इस योगना को आईआरसीटीसी ने तैयार किया है, जिसे रेलवे बोर्ड से मंजूरी भी मिल गई है। अब जल्द इसका काम शुरू होगा और अगले 3 सालो में पैंट्री कार को लेकर यात्रियों की शिकायतों को दूर कर  दिया जायेगा ।

लगातार ट्रेनों के पैंट्री कार की पारंपरिक गत तरीके से सफाई को लेकर यात्री शिकायत करते हैं। साथ ही साथ खाने को गर्म रखने की भी अच्छी सुविधा नहीं है और सुरक्षा को लेकर भी ले कर आये दिन शिकायत आती रहती है

वही इन कमियों  की वजह से यात्रा के दौरान खाद्य सामग्री को रखने, भोजन को तैयार करने  के साथ ही साथ यात्रियों को भोजन परोसना बड़ी चुनौती है। इन शिकायत को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने  3 सालो में लगभग 250 करोड़ रुपए खर्च करेगा।

वही रेलवे के वरिष्ट अधिकारियों का कहना है कि पैंट्री कार को नवीनीकरण करने के साथ ही इसके रखरखाव की जिम्मेदारी भी आईआरसीटीसी की होगी साथ ही इस पर आने वाले खर्च को ध्यान में रखकर ट्रेनों में खानपान की सुविधा उपलब्ध कराने से मिलने वाले राजस्व के बंटवारे में भी बदलाव किया जाएगा।

अभी तक इससे मिलने वाले राजस्व का 40 फीसद हिस्सा भारतीय रेल को मिलता था। जिसे कम कर 15 फीसद किया जा रहा है और बची बाकी की राशि आईआरसीटीसी अपने पास रखेगा। रेलवे बोर्ड ने भी इसे लेकर पत्र जारी कर दिया है।

वहीं रेलवे के वरिष्ट अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों को सफर में अच्छी खाना मिले इस के लिए रेल प्रशासन कई कदम उठा रहा है। ई-कैटरिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही साथ निजी एजेंसियों से भी अनुबंध किया गया है। साथ ही खानपान को लेकर यात्रियों  से प्रतिक्रिया भी लिए जा रहे हैं, ताकि की इन कमियों को जल्द से जल्द  दूर किया जा सके।

ये भी पढ़े –

‘शर्मा जी” के निशाने पर रहेगें नए कीर्तिमान….