फर्जी खबरों पर रोक लगाने के लिए फेसबुक ने उठया नया क़दम

देश – विदेश

देश विदेश(जनमत): पूरी दुनिया में इंटरनेट पर अपनी धाक ज़माने वाला इंटरनेट का सबसे बड़ा सर्च करने वाले सोशल साइड फेसबुक अब नकली समाचार और झूठी नोटिफिकेशन के खतरे से हैंडलिंग के लिए फेसबुक स्थानीय विशेषज्ञता पर ध्यान केंद्रित करेगा।

मंगलवार को सोशल मीडिया फर्म की सार्वजनिक नीति विभाग की निदेशक ने कहा कि प्रवर्तन और तकनीकी उपायों के समन्वय से फर्जी खबरों के प्रसार को रोकने में मदद मिल सकती है।

निदेशक ने म्यांमार और श्रीलंका में फर्जी समाचार और गलत नोटिफिकेशन से फैली उन्मादी भीड़ की हिसा जैसी घटनाओं से कंपनी ने सबक सीखा है। इन देशों के अनुभवों से सीखने के बाद हमने ऐसे देशों में जहां पर इस तरह की घटनाएं होती हैं वहां पर भरोसा बढ़ाने के तंत्र को मजबूत किया है।”

आगे उन्होंने कहा की नकली समाचारों पर लगाम लगाने के संबंध में उठाए गए कदमों के बारे में उन्होंने बताया कि वाट्सएप संदेशों की संख्या को जहां पांच तक लिमिटेड कर दिया गया है वहीं सामग्री और संदेश को भारत में वायरल होने से रोकने के लिए किसी भी वीडियो सामग्री की फास्ट-फॉरवर्ड सुविधा को रोक दिया गया है।

वाट्सएप की नकली समाचरो की वजह से बीते हुए वर्ष दुनिया में कई जगह पर हिसा की घटनाएं हुई थीं जिसके चलते कंपनी को काफ़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

ये भी पढ़े-10वीं पास के लिए रेलवे में निकली वैकेंसी