फेसबुक के उपयोगकर्ताओं के प्राइवेट मैसेज हुए लीक

देश – विदेश

देश विदेश(जनमत).फेसबुक ने अपने मंच में एक नया विस्तार किया है जिसके अंतरगत फेसबुक फोटोज और वीडियोज के लिए फैक्ट-चेकिंग उपकरण का विस्तार कर रही है। जो उपयोगकर्ताओं को ना सिर्फ पसंद आएंगे बल्कि चैटिंग को और भी आसान और मजेदार बनाएंगे। इस अपडेट ने फेसबुक मैसेंजर को नया इंटरफेस दिया गया है सोशल नेटवर्किंग मंच पर ये उपकरण टेक्स्ट और लिंक्स के लिए पहले से ही प्रदान की है|

वही ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार हैकर्स ने फेसबुक पर मौजूद 120 मिलियन उपयोगकर्ताओं के अकाउंट को हैकर्स ने हैक कर लिया है और इनमें से 81 हजार उपयोगकर्ताओं के निजी संदेश इंटरनेट पर लीक भी हो गए हैं। इनमें यूजर्स की पर्सनल चैटिंग भी शामिल है।

यह लीक सितंबर में सामने आई थी जब एक एफभी सेलर नाम के उपयोगकर्ता ने अंग्रेजी भाषा के इंटरनेट पर ऑफर डाला कि वो 10 सेंट्स में इस डेटा का एक्सेस दे सकता है। हालांकि, बाद में शायद यह विज्ञापन हटा लिया गया। दावा है कि जिन यूजर्स का डेटा लीक हुआ है उनमें से कुछ यूके, यूएस, ब्राजील और अन्य जगहों के हैं।

हालांकि, फेसबुक ने बीबीसी को दिए बयान में साफ किया कि इस हैकिंग में उसका सिस्टम ब्रीच नहीं हुआ था। फेसबुक के अनुसार हमारी सुरक्षा में चूक नहीं हुई है बल्कि संभवत: यह ब्राउजर एक्सटेंशन के दुरुपयोग से चुराया गया है। कंपनी ने यह भी कहा कि उसने अन्य अकाउंट्स को सेफ करने के लिए कदम उठाए हैं।

फेसबुक के अनुसार हमने ब्राउजर बनाने वालों से भी संपंर्क किया है और उनसे कहा है कि वो इस बात की पुष्टि करें की खराब एक्सटेंशन उनके स्टोर में डाउनलोड के लिए उपलब्ध ना रहे। साथ ही हमने पुलिस व अन्य एजेंसियों से संपंर्क कर वेबसाइट हटाने के लिए अपील की

ये भी पढ़े –

12वीं पास के लिए निकली बम्पर वैकेंसी