वो प्रधानमंत्री जिसने दुनिया के नक़्शे पर पाकिस्तान के दो टुकड़े कर दिये…

Exclusive News देश – विदेश व्यक्त्ति-विशेष

स्पेशल डेस्क (जनमत) :- अभी हाल ही में सरोवर तट पर देश के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की भव्य प्रतिमा का अनावरण हुआ लेकिन आज  हम आपको देश की लौह महिला के बारे में बताना चाहते हैं. जिनकी बात किये बिना देश  का राजनितिक इतिहास पूरा नहीं होता। आज देश की प्रथम  महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जन्मदिन है।

जब भी देश को परमाणु शक्ति बनाए जाने की बात याद आएगी सबसे पहले  इंदिरा गाँधी का ही नाम लिया जाएगा। यहीं नहीं पडोसी  देश पकिस्तान को दो टुकड़ों में बाटने का श्रेय भी उन्ही को ही जाता है और दुनिया के नक़्शे में एक नए देश का “बांग्लादेश” का उदय भी उन्ही के सहयोग से हुआ.

यह भी पढ़े- खेत से घर लौट रही युवती के साथ हुई दुष्कर्म की वारदात…

आपको बता दे की आज इंदिरा गांधी की 101वीं जयंती है।  जब पाकिस्तान के अत्याचार से जूझ रहे बांग्लादेश को आजाद कराने की लड़ाई शुरू हुई तब उस समय इंदिरा गाँधी ने ही पहल की और परेशानी से जूझ रहे पश्चिमी पाकिस्तान “बांग्लादेश” को पकिस्तान के ज़ुल्म से आज़ाद कराया. इतिहास हमेसा श्रीमती गांधी को याद रखेगा और उनके द्वारा किये गए कार्यो का साक्षी हमारा देश हमेशा रहेगा. वास्तव में श्रीमती इंदिरा गाँधी के समय में देश ने जहाँ विज्ञानं जगत में सफलता हासिल की और देश के गौरव को बढ़ाया और देश के विकास के साथ ही भारत का गौरव भी बढाया.