धोनी के नाम एक नया कीर्तिमान

खेल जगत

खेल जगत(जनमत) टीम इंडिया के पूर्वे 37 वर्षीय कप्तान महेंद्रसिंह धोनी ने भारत का नाम रोसन किया है धोनी भारत के सब से प्रशिद्ध खिलाड़ी हैं| धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को दो बार वर्ल्ड कप जितवाया हैं| वही टीम इंडिया के “माही”(महेंद्रसिंह धोनी) के लिए हैमिल्टन में रविवार को न्यूजीलैंड के विरुद्ध तीसरा टी20 मैच में धोनी ने एक खास उपलब्धि हासिल कर ली। यह धोनी का 300वां टी20 मैच था और वे यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के पहले क्रिकेटर बन गए।

धोनी का सेडोन पार्क में यह 96वां अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच था।  इसके अलावा धोनी ने 169 मैच चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेला हैं। इनमें से  145 मैच उन्होंने आईपील में और 24 मैच चैंपियंस लीग में खेले थे। वे इसके अलावा 30 मैच राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की तरफ से खेले थे। इसके अलावा उन्होंने चार-चार मैच झारखंड की तरफ से और एक  मैच विदेशी दौरे पर इंडियंस टीम की तरफ से खेला था। इसके अलावा उन्हीं की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी भी भारत ने जीती है| और उन्होंने 2009 में अपनी ही कप्तानी में टीम इंडिया को पहली बार टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंचाया|

माही ने भारत की तरफ से टी20 मैच खेलने के मामले में  सब से उपर है। उनके 300 मैच हो चुके हैं। यदि टी20 क्रिकेट में दुनिया में सबसे ज्यादा मैचों की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड कैरेबियाई खिलाड़ी किरोन पोलार्ड के नाम दर्ज है, जो 2006 से लेकर अभी तक 446 मैच खेल चुके हैं।

ये भी पढ़े-“अक्की” नज़र आयेगे बाहुबली से भी ज्यादा बड़े बजट की फिल्म में