ये ख़िलाड़ी तोड़ेगा…भारत की दिवार का रिकॉर्ड

खेल जगत

खेल(जनमत).वेस्टइंडीज के खिलाफ अक्टूबर-नवंबर में होने वाली घरेलू सीरीज के मुकाबलों के लिए बीसीसीआई ने वेन्यू का ऐलान कर दिया है। सीरीज का सुरुवात 4 अक्टूबर से शुरू होने वाले टेस्ट मैच से होगा, और अंत 11 नवंबर को टी-20 मैच से होगा।  इस दौरान भारत और मेहमान टीम के बीच दो टेस्ट, पांच वनडे और तीन T-20 मैच खेले जाएंगे। बीसीसीआई के सचिव ने कहा, ‘भारतीय क्रिकेट बोर्ड और वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (डब्ल्यूआईसीबी) ने आगामी घरेलू श्रृंखला के कार्यक्रम की घोषणा की।

इस दौरे के लिए वेस्टइंडीज टीम का एलान किया जा चुका है। ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन का वेस्टइंडीज के खिलाफ कमाल का रिकॉर्ड  है। अश्विन ने अपने बल्लेबाजी से कई भारतीय दिग्ग्जों को पीछे छोड़ दिया है। वही जानकारी के अनुसार वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट शतकों में अश्विन ने सचिन तेंडुलकर और विराट कोहली को भी पीछे छोड़ रखा हैं। अश्विन के नाम 62 टेस्ट मैचों में चार शतक है और उन्होंने ये चारों शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाए हैं। अश्विन वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 टेस्ट मैचों में 56.66 की औसत से 510 रन बना चुके हैं। इसमें उन्होंने 4 शतक जड़े।

यदि  वेस्टइंडीज के खिलाफ शतकों की बात की जाए तो तेंडुलकर 21 टेस्ट मैचों में सिर्फ तीन शतक लगा पाए थे। उन्होंने 54.33 की औसत से 1633 रन बनाए थे। यदि विराट की बात की जाए वे वेस्टइंडीज के खिलाफ दस टेस्ट मैचों में सिर्फ एक शतक ही लगा पाए हैं। अब अश्विन चाहते है की वो राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड को तोड़ सके. द्रविड़ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 23 टेस्ट में पाच  शतक जड़े। अश्विन को  राहुल का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए मात्र दो शतक लगाने होंगे।

ये भी पढ़े –

सबके सामने माफ़ी मागें तनुश्री: नाना पाटेकर