विवाहिता की संदिग्ध हालत में मिली लाश, हत्या की आशंका

CRIME क्षेत्रीय समाचार

सोनभद्र (जनमत ):- सीएम योगी और डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी की सख्त हिदायत के बाद भी खाकी सुधरने का नाम नहीं ले रही है। खास तौर से उन महिला अपराधों को लेकर जिस पर खुद मुख्यमंत्री योगी सख्त है बाजवूद पुलिस ऐसे ही अपराधों पर लापरवाह बनी हुई है। पुलिस की लापरवाही का ऐसा ही मामला जनपद सोनभद्र के थाना जुगैल इलाके में देखने को मिला है। यहाँ थाना इलाके में एक विवाहिता की संदिग्ध हालत में मौत हो जाती है। जिस तरह से लाश मिली थी वह हत्या की ओर इशारा कर रही थी। यही वजह थी कि परिजनों ने पुलिस को नामजद तहरीर दी बावजूद आरोपियों पर कार्रवाई करना तो दूर पुलिस पीड़ित की तहरीर पर मुकदमा तक दर्ज नहीं किया।  मामले में पुलिस कप्तान के हस्तक्षेप और उनकी फटकार के बाद इलाकाई पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया।

महिला के शव मिलने की घटना थाना जुगैल के बहेराडाड़ गांव की है। गांव में घर से लगभग 2 सौ मीटर की दूरी पर एक महिला का शव मिला था। शव मिलने की घटना के बाद पूरे गांव में सनसनी फैल गई और मौके पर इलाकाई लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई। बाद में महिला की शिनाख्त 24 वर्षीय माया के रूप में हुई थी। माया की शादी 2 वर्ष पहले ही अयोध्या नाम के व्यक्ति से हुई थी। शादी के बाद से ही दोनों में अक्सर झगड़ा हुआ करता था। जिसके कारण तंग आकर माया अपने मायके बोदार गांव कोन में रहने लगी थी। एक वर्ष तक अपने मायके में रहने के बाद ससुराल पक्ष के लोग समझा – बुझाकर माया को 4 महीनें दोबारा घर ले आये थे। गुरुवार को माया अचानक घर से गायब हो गई थी। काफी खोजबीन के बाद जब उसका कही पता नहीं चला तो परिजनों ने जुगैल थाने में उसकी गुमशुदगी की तहरीर दी थी। आरोप है कि पुलिस ने तहरीर लेने की जगह पीड़ितों को थाने से टरका दिया।

इसी बीच घर से तकरीबन 2 सौ मीटर की दूरी पर एक नाले में महिला के लाश होने की सूचना परिजनों को मिली थी। मौके पर पहुचें परिजनों ने महिला की लाश की शिनाख्त माया के रूप में की थी। माया की लाश मिलने की घटना सीधे तौर पर उसकी हत्या की ओर इशारा कर रही थी। यही वजह थी कि मृतका के मायको वालों ने ससुराल पक्ष के खिलाफ लिखित तहरीर दी। शुरुआत में थाना जुगैल की पुलिस ने मामले में लीपापोती करने की कोशिश की लेकिन पुलिस कप्तान आशीष श्रीवास्तव की सख्ती के हरकत में आई पुलिस ने लाश को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और मामले की जाँच में जुट गई। मृतका के परिजनों की ओर से दी गई तहरीर में ससुराल पक्ष के अयोध्या पुत्र रामप्रसाद ,रजवंती पत्नी रामप्रसाद , नेहा पत्नी अयोध्या और सुनीता पुत्री राम प्रसाद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है।
posted by — Sharad Somani