Koo (कू) ने तेज़ी से पार किया 1 करोड़ यूज़र्स का आँकड़ा

देश – विदेश

देश विदेश(जनमत):- भारत के बहु-भाषा माइक्रो-ब्लॉगिंग ऐप Koo (कू) ने मार्च 2020 में लॉन्च होने के बाद से भारी वृद्धि दर्ज करते हुए, 1 करोड़ (10 मिलियन) डाउनलोड को पार कर लिया है। प्लेटफॉर्म पर अबसभी क्षेत्रों के लोग हैं – जिनमें कुछ प्रमुख चेहरे भी शामिल हैं। जैसे फिल्मी सितारे, राजनेता, खिलाड़ी, लेखक, पत्रकार – आठ भाषाओं में अपने अपडेट साझा कर रहे हैं और अपने फॉलोवर्स के साथ प्रतिदिन जुड़ रहे हैं|

सीरियल इंटरप्रेन्योर अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावतका के विचारों से जन्मी, कू अब हिंदी, कन्नड़, मराठी, तमिल, तेलुगु, असमिया, बांग्ला और अंग्रेजी सहित 8 भाषाओं में उपलब्ध है। भारत को पहले स्थान पर रखने के दृष्टिकोण के साथ निर्मित इस मंच  ने कई तकनीकी विशेषताएं पेश की हैं जो अधिक भारतीयों को ऑनलाइन बातचीत में शामिल होने में सक्षम बनाती हैं, जिससे उन्हें मंच के माध्यम से खुद को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने का अधिकार मिलता है। कू एक ही भाषा में समान रुचियों वाले यूज़र्स को खोजने में मदद करके विभिन्न भाषा समुदायों के भीतर एक गहरा संबंध बनाने में सक्षम बनाता है। कू भारत को पहले स्थान पर रख कर सोचने के लिए प्रतिबद्ध है और अगले कुछ महीनों में भारतीयों के लिए कई सुविधाएं जारी करेगा|

Koo (कू) के एक प्रवक्ता ने कहा, Koo (कू) को एक डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाने के सपने के साथ शुरू किया गया था जहां लाखों भारतीय स्वतंत्र रूप से अपने विचारों को व्यक्त कर सकें और अपनी पसंदीदा भाषा में अपने विचार शेयर कर सकें। जब से हमने मार्च 2020 में लॉन्च किया है,

प्रतिक्रिया उत्साहजनक रही है। कू ने अब तक 1 करोड़ डाउनलोड हासिल कर लिए हैं। हाल के दिनों में हमने जो अनुभव किया है, उसकी तुलना में भविष्य में हमारी वृद्धि और भी तेज गति से होगी। हम अपने देश में बनी डिजिटल कंपनियों के लिए वैश्विक स्तर पर जाने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए विनम्र और उत्साहित हैं क्योंकि भारत आत्मनिर्भर  डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने और प्रौद्योगिकी और भाषाओं के माध्यम से देश को एकजुट करने की इच्छा रखता है।

Koo (कू) ने अपने मंच पर कई प्रमुख चेहरों को देखा है। जैसे प्रमुख अभिनेता;  अनुपम खेर, टाइगर श्रॉफ, कंगना रनौत ; जैसे प्रमुख मंत्री और राजनेता -नितिन गडकरी, कमलनाथ, अशोक गहलोत, योगी आदित्यनाथ, शिवराज सिंह चौहान, सुप्रिया सुले, पीयूष गोयल, अश्विनी वैष्णव, रविशंकर प्रसाद, संजय सिंह, YS जगन मोहन रेड्डी, बसवराज बोम्मई, एचडी कुमारस्वामी, भूपिंदर

सिंह हुड्डा और चंद्रशेखर आजाद कुछ के नाम हैं ; मोहम्मद शमी, रिद्धिमान साहा, आकाश चोपड़ा, जवागल श्रीनाथ, साइना नेहवाल, अभिनव बिंद्रा, रवि कुमार दहिया, मैरी कॉम और कई अन्य जैसे खिलाड़ी। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY), प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB), रेल मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, माय गोव (MyGov), डिजिटल इंडिया, बी एस एन एल (BSNL), इंडिया पोस्ट, राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT) अब कू पर उपस्थित हैं।  14 भारतीय राज्यों के मुख्यमंत्री, विभिन्न राजनीतिक दलों के राजनेता – क्षेत्रीय और राष्ट्रीय दोनों – और मीडिया हाउस भी कू पर सक्रिय हैं। यह प्लेटफॉर्म अब सरकारी विभागों और अन्य लोगों की मेजबानी कर रहा है, जो इसका उपयोग भारतीय भाषाओं में लोगों के साथ विकास और अपडेट साझा करने के लिए करते हैं।

ऐप सक्रिय बातचीत की सुविधा देता है क्योंकि क्रियेटर खुद को व्यक्त कर सकते हैं और यूज़र्स अनुकूलित फ़ीड बनाने के लिए अपनी पसंद के क्रियेटर्स को फॉलो कर सकते हैं। यह अपनी तरह का अनूठा, भारत का पहला बहुभाषी मंच है। भारत सरकार द्वारा आयोजित 2020 में आत्मानिर्भर ऐप इनोवेशन चैलेंज जीतने के बाद, ऐप को सभी से सराहना मिली है। इसे 2020 के लिए गूगल प्लेस्टोर का सर्वश्रेष्ठ दैनिक आवश्यक ऐप भी नामित किया गया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात संबोधन में इसका विशेष उल्लेख किया था।

अतिरिक्त जानकारी

फरवरी और अगस्त 2021 के बीच डाउनलोड काफी तेजी से बढ़ रहे हैं, Koo (कू) ने 85 लाख उपयोगकर्ताओं (8.5 मिलियन) को कू ऐप डाउनलोड करते देखा।

Koo ऐप गुजराती और पंजाबी में उपलब्ध होगा 

कू ऐप को जल्द ही गुजराती और पंजाबी में उपलब्ध कराया जाएगा। वर्तमान में, कू ऐप 8 भाषाओं – हिंदी, कन्नड़, मराठी, तमिल, तेलुगु, असमिया, बांग्ला और अंग्रेजी में उपलब्ध है।

बहुदलीय राजनीतिक आवाजें:   

कू में 14 भारतीय राज्यों के मुख्यमंत्रियों और कई कैबिनेट मंत्रियों का प्रतिनिधित्व है – केंद्र और राज्य दोनों। इसके अलावा, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी), आम आदमी पार्टी (आप), समाजवादी पार्टी (एसपी), बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) सहित भारत के लगभग सभी राजनीतिक दलों के आधिकारिक हैंडल या नेता। जनता दल (यूनाइटेड), शिवसेना, राष्ट्रीय जनता दल (राजद), युवाजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआर कांग्रेस), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), जनता दल (सेक्युलर), लोक जनशक्ति पार्टी, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम), सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, आजाद समाज पार्टी और अपना दल समेत अन्य के कू पर हैंडल हैं।

प्रमुख मीडिया हाउस मौजूद हैं: 

कू ऐप पर विभिन्न भाषाओं और राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मीडिया हाउसेस के 2,500 से अधिक मीडिया हैंडल हैं। इस सूची में दैनिक जागरण, टाइम्स ऑफ इंडिया, एनडीटीवी, इंडिया टुडे, रिपब्लिक टीवी, नेटवर्क 18, ज़ी न्यूज, अमर उजाला, द न्यू इंडियन एक्सप्रेस आदि जैसे कुछ सबसे प्रतिष्ठित मीडिया हाउस शामिल हैं।

हस्तियाँ: कई हाई-प्रोफाइल हस्तियों ने प्रशंसकों से जुड़ने के लिए आधिकारिक हैंडल बनाए हैं। टाइगर श्रॉफ कू ऐप का उपयोग शुरू करने वाले सबसे हालिया हाई-प्रोफाइल सेलिब्रिटी हैं। उनके अलावा, मंच पर अन्य प्रसिद्ध हस्तियों में अनुपम खेर, कंगना रनौत, रवीना टंडन, लारा दत्ता, विजयशांति, अनुष्का शेट्टी, प्रणिता सुभाष, ईशा रेब्बा, नागा शौर्य आदि शामिल हैं।

प्रसिद्ध खिलाडी: ओलंपिक से पहले, खेल पर बातचीत में कू पर एक स्पाइक देखा गया। भारत-इंग्लैंड टूर स्टार, मोहम्मद शमी, बहुत सक्रिय रहे हैं क्योंकि क्रिकेट और खेल से संबंधित बातचीत में कई भाषाओं में वृद्धि होने लगी है। रिद्धिमान साहा, ईशान पोरेल, प्रज्ञान ओझा, अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, आकाश चोपड़ा कू पर ये कुछ क्रिकेटर हैं। अन्य खेल जगत के सितारों में ओलंपियन जैसे सैखोम मीराबाई चानू, साइना नेहवाल, लवलीना बोरगोहेन, रवि कुमार दहिया, एमसी मैरी कॉम, मनु भाकर, योगेश्वर दत्त आदि शामिल हैं।

आध्यात्मिक लीडर: बाबा रामदेव, गुरुदेव श्री श्री रविशंकर, सद्गुरु, गौर गोपाल दास और बीके शिवानी सहित कू पर विभिन्न विश्वास प्रणालियों के आध्यात्मिक नेता जुड़े हैं। व्यापारिक एकाउंट्स: इसके अलावा, फ्लिपकार्ट, अमूल, प्रैक्टो, 1एमजी, एचडीएफसी सिक्योरिटीज, यूको बैंक और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड जैसे कई प्रमुख ब्रांड; और मोहनदास पाई, नीरज खंडेलवाल, लिजी चैपमैन, नवल रविकांत और बालाजी श्रीनिवासन जैसे कारोबारी नेता कू पर हैं।

अंतर्राष्ट्रीय विस्तार

Koo (कू) ऐप नाइजीरिया में उपलब्ध है और दुनिया भर के अन्य देशों में विस्तार करने के लिए उत्साहित है। विस्तार उन क्षेत्रों को प्राथमिकता देगा जहां अंग्रेजी के अलावा, अन्य भाषाएं दिन-प्रतिदिन की बातचीत का हिस्सा बनती हैं।

Koo (कू) के बारे में:

Koo (कू) को मार्च 2020 में भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी दोनों में एक बहु-भाषा माइक्रो- ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में स्थापित किया गया था, जो उन लाखों भारतीयों को आवाज देता है जो भारतीय भाषाओं में संवाद करते हैं।

वर्तमान में हिंदी, कन्नड़, मराठी, तमिल, तेलुगु, असमिया, गुजराती, बांग्ला और अंग्रेजी में उपलब्ध कू भारत भर के लोगों को अपनी मातृभाषा में ऑनलाइन खुद को व्यक्त करने में सक्षम बनाता है। ऐसे देश में जहां 10% से कम आबादी मूल भाषा के रूप में अंग्रेजी बोलती है, कू एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की आवश्यकता को पूरा करता है जो एक भारतीय उपयोगकर्ता को एक इमर्सिव भाषा अनुभव प्रदान कर सकता है, जिससे वे एक-दूसरे से जुड़ सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं।

Posted By:- Amitabh Chaubey