आज है नसीरुद्दीन शाह का जन्मदिन …

मनोरंजन व्यक्त्ति-विशेष

व्यक्त्ति-विशेष(जनमत न्यूज़):  भारतीय फिल्‍मों और मंच के जाने-माने कलाकार और निर्देशक नसीरुद्दीन शाह आज अपना 69वां जन्मदिन मना रहे है| नसीरुद्दीन शाह का जन्म एक मुस्लिम परिवार में 20 जुलाई 1949  को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में हुआ था। जो एले मोहम्मद शाह और उनकी पत्नी फर्रुख सुल्तान के तीन पुत्रों में से एक हैं।

प्रोफेशनल लाइफ के अलावा नसीरुद्दीन शाह की  पर्सनल लाइफ भी काफी दिलचस्प थी। नसीरुद्दीन ने अपने जीवन में दो शादियां की। उन्होंने पहली शादी पाकिस्तानी युवती परवीन से थी, लेकिन उनकी शादी बहुत दिनों तक चली नहीं। परवीन के बाद उन्होंने रत्ना पाठक से दूसरी शादी की। नसीरुद्दीन शाह ने बॉलीवुड में करियर की शुरुआत ‘निशांत’ फिल्म से की थी। इस फिल्म में उनका रोल बेहद छोटा था लेकिन वह लाइम लाइट में आ गए थे। हिंदी सिनेमाजगत में नसीरुद्दीन अब तक 100 से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं ।

आज है नसीरुद्दीन शाह जा जन्मदिन.....

इतने लंबे वक्त में नसीरुद्दीन ने अपनी अदाकारी से लोगों को बांधे रखा है। बॉलीवुड में नसीरूदीन शाह ऐसे ध्रुवतारे की तरह है जिन्होंने अपने सशक्त अभिनय से समानांतर सिनेमा के साथ-साथ व्यावसायिक सिनेमा में भी दर्शको के बीच अपनी खास पहचान बनायी। नसीरूद्दीन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अजमेर और नैनीताल से पूरी की। उन्होंने 1971 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से कला में स्नातक किया और दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में भाग लिया। नसीरुद्दीन शाह मुख्य भूमिका में बॉलीवुड सिनेमा में 1980 के फिल्म हम पांच के साथ सक्रिय हो गये। उनकी सबसे महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक, मासुम को 1983 में रिलीज़ किया गया था।

1999 में अमीर खान के साथ फ़िल्म “सरफोराश” में उनका प्रदर्शन व्यापक रूप से प्रशंसित था। नसीरुद्दीन शाह ने शोएब मंसूर के द्वारा “खुदा के लिय” में अपनी पाकिस्तानी फिल्म की शुरुआत की। उनकी दूसरी पाकिस्तानी फिल्म “जिंदा भाग” को 86 वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म पुरस्कार के लिए चुना गया था। जब वह 19 से 20 साल के थे, तो नसीरुद्दीन शाह ने 36 वर्षीय मानेरा सिकरी से शादी की, जिसे परवीन मुराद भी कहा जाता था। शादी के 10 महीने बाद ही परवीन ने एक बेटी को जन्म दिया, लेकिन दोनों की शादी ज्यादा चली नहीं। बाद में परवीन अपनी बेटी के साथ भारत छोड़कर चली गई।

वही शाह रत्ना पाठक  एक मंच और फिल्म अभिनेत्री थी जिस के प्यार में नसीरुद्दीन शाह गिर गए। फिर 1982 में नसीरुद्दीन शाह और रत्ना पाठक ने शादी कर ली। दूसरे विवाह से  नसीरुद्दीन शाह के दो बेटे हैं, इमादा और विवान।नसीरुद्दीन का थियेटर से लेकर फिल्‍मों तक का सफर बड़ा ही शानदार रहा है। उनके पिता आर्मी अफसर थे, जबकि मां एक गृहिणी थी। नसीरुद्दीन और पिता के रिश्ता बहुत अच्छे नहीं थे, क्योंकि पिता नहीं चाहते थे कि वे पढ़ाई छोड़कर एक्टिंग में करियर बनाए।

नसीरुद्दीन ने ज्‍यादा उम्र होने के बाद भी पर्दे पर बोल्‍ड सीन देने से परहेज नहीं की। उन्‍होंने डर्टी पिक्चर, सात खून माफ, बेगम जान और डेढ़ इश्किया जैसी फिल्म में भी लव मेकिंग सीन दिए हैं। वही नसीरुद्दीन शाह को तीन  नेशनल अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड, पद्मश्री और पद्म भूषण अवॉर्ड मिल चूका है।

वही नसीरुद्दीन शाह की एक बात को बहुत ही कम लोग जानते हैं कि नसीरुद्दीन शाह और पंकज कपूर रियल लाइफ में करीबी रिश्तेदार है। रत्ना पाठक और सुप्रिया पाठक सगी बहनें हैं। रत्ना पाठक की शादी नसीरुद्दीन शाह से तो वहीं सुप्रिया पाठक की शादी पंकज कपूर से हुई है। पकंज कपूर और नसीरुद्दीन शाह अब तक 10 फिल्मों में एक साथ काम कर चुके हैं। हमारे जनमत न्यूज़ परिवार की तरफ़ से  नसीरुद्दीन शाह  को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं|

नसीरुद्दीन शाह इन फिल्मों के लिए मिला फिल्मफेयर अवार्ड्स

‘आक्रोश’ (1981) – फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार, ‘चक्र’ (1982) – फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार, ‘मासूम’ (1984) – फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार, ‘प्यार’ (1984) के लिए वेनिस फिल्म फेस्टिवल में वोल्पी कप

नसीरुद्दीन शाह इन फिल्मों के लिए मिला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

स्पर्श (1979) – फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार, पार (1984)  – फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार, इक़बाल (2006) – फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार

नसीरुद्दीन शाह मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

पद्म श्री (1987), पद्म भूषण (2003)

अमिताभ चौबे

chaubeyamitabh0@gmail.com