रक्तदान कर मनाया गया “विश्व थैलेसीमिया दिवस”…

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- विश्वभर  में  08, मई को  थैलेसीमिया दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर यूपी की राजधानी लखनऊ के  लोहिया  संस्थान में स्थित थैलेसीमिया डे केयर सेन्टर द्वारा थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों हेतु पोस्टर एवं स्लोगन लेखन प्रतियोगिता आयोजित कराकर मनाया गया। साथ ही स्वैच्छिक रक्तदान षिविर का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य समाज में थैलेसीमिया बीमारी के बारे में जागरूकता पैदा करना था जिससे यह बीमारी अन्य लोगों में होने से रोकी जा सके।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री पार्थ सारथी सेन षर्मा, प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य, परिवार कल्याण एवं चिकित्सा षिक्षा, उत्तर प्रदेष षासन ने अपने सम्बोधन में सर्वप्रथम संस्थान को थैलेसीमिया से सम्बन्धित सेवायें उपलब्ध कराने हेतु बधाई दीं। उन्हांेने थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के अभिभावकों को विष्वास दिलाया कि इस बीमारी से घबराने की कोई आवष्यकता नहीं है इसका इलाज सम्भव है। उन्होंने अपने वकतव्य मे यह भी कहा कि षीघ्र ही संस्थान में थैलेसीमिया पीड़ित रोगियों हेतु बोनमेरो ट्रान्सप्लान्ट सुविधा षुरू की जायेगी। उन्होंने वाॅर्ड में उपस्थित लोगों से एवं अभिभावकों से स्वैच्छिक रक्तदान करने का आग्रह किया। तथा थैलेसीमिया रोग को भी असाध्य रोगों की श्रेणी में डाले जाने हेतु अपनी सहमति जताई। उन्हंोंने आश्वासन दिया कि यदि ऐसा होता है तो बजट की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी।

इस अवसर पर संस्थान के निदेषक, प्रो0 (डाॅ0) सी0 एम0 सिंह ने ट्रान्सफ्यूजन मेडीसिन विभाग को उनके विभागीय कार्यों एवं उपलब्धियों हेतु बधाई दी और उम्मीद की कि भविष्य में भी वह उत्कृष्ट सेवाये मरीजों को प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया की थैलेसीमिया डे केयर संस्थान में जुलाई 2023 से क्रियान्वित है जो कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा वित्तपोषित है।
कार्यक्रम में आयोजित पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता के विजेताओं को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री पार्थ सारथी सेन षर्मा, प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा एवं संस्थान के प्रो0 (डाॅ0) सी0 एम0 सिंह द्वारा उपहार भेंट किये गये। प्रतियोगिता में 01 से 15 वर्ष तक के थैलेसीमिया बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया गया। 01 से 06 वर्ष की श्रेणी में प्रथम स्थान शौर्य मिश्रा एवं द्वितीय स्थान वेदिता ने प्राप्त किया, 06 से 12 वर्ष की श्रेणी में प्रथम स्थान प्रिंस एवं द्वितीय स्थान हम्माद आमिर ने प्राप्त किया एवं 12 वर्ष की अधिक की श्रेणी में प्रथम स्थान अनम अली एवं द्वितीय स्थान सुफिया ने प्राप्त किया।
कार्यक्रम में संस्थान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, प्रो0 ए0के0 सिंह, चिकित्सा अधीक्षक, प्रो0 विक्रम सिंह, विभागाध्यक्ष, ट्रान्सफ्यूजन मेडीसिन एवं ब्लड बैंक प्रो0 सुब्रत चन्द्रा, नोडल अधिकारी थैलेसीमिया डे केयर सेन्टर डा0 वी0के0 षर्मा, प्र्रो0 पी0के0 दास, प्रो0 रितु करोली, प्रो0 नम्रता पुनीत अवस्थी, डा0 सुजीत राय, संकाय सदस्य, अधिकारीगण कर्मचारी, थैलेसीमिया पीडित बच्चे एवं अभिभावक उपस्थित रहें।

REPORT- SHAILENDRA KUMAR SHARMA…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…