श्रमिक स्पेशल ट्रेन से पहुंचाया जा रहा उन के घर

श्रमिक स्पेशल ट्रेन से पहुंचाया जा रहा उन के घर

UP Special News

फर्रुखाबाद(जनमत):- फर्रुखाबाद से ईंट-भट्ठों पर काम करने वाले मजदूरों को श्रमिक स्पेशल ट्रेन से उनके घर पहुंचाया जा रहा है । शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने  1799 भट्ठा मजदूरों को स्पेशल ट्रेन से बिहार के लिए रवाना किया गया । डीएम मानवेंद्र सिंह  ने रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया । सभी प्रवासियों को रवाना करने से पूर्व उनकी थर्मल स्क्रीनिंग कराई गई और मास्क पहनाकर खाना दिया गया ।

जिलाधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी ने प्रवासी बच्चों को बिस्कुट वितरित किए  बरसात शुरू होने से पहले ईंट भट्ठों पर काम बंद हो जाते हैं बाहर से आए श्रमिकों को उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था भट्ठा मालिकों की ओर से की जाती है. इस वर्ष समय-समय पर बारिश होने के कारण अधिकतर भट्ठों पर काम बंद हो चुका है. शासन की ओर से आठ जून को जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर इन श्रमिकों को घर पहुंचाने को कहा गया है । जिसके बाद जिला प्रशासन ने ट्रेन चलाने के लिए सूची तैयार कर ली थी । बता दें कि जिले में ईंट भट्ठा पर काम करने वाले 5596 मजदूर घर जाने के लिए इच्छुक हैं ।

इस पर ईंट भट्ठा मालिकों ने उनके जाने के लिए किराया जमा करने की भी स्वीकृत दी थी । जिला प्रशासन के प्रयास से तीन स्पेशल ट्रेनों का इंतजाम करवाया गया है । इसमें एक ट्रेन 22 जून को बिहार के लिए 1799 सवारियों को लेकर चली गयी  तो दो ट्रेनें 23 जून को नालंदा तक मजदूरों को लेकर जाएगी | आपको बताते चले मानसून आने से पहले ईंट भट्ठा पर काम बंद हो जाता है. इसलिए जो मजदूर अपनी इच्छा से घर को जाना चाहते है । प्रशासन ने ऐसे 5596 मजदूरों को उनके घर भेजे जाने की तैयारी की है । जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने फर्रुखाबाद स्टेशन पर एसडीएम अनिल कुमार आदि के साथ पहुंचकर व्यवस्थाओं को लेकर दिशा निर्देश दिए ।

Posted By:- Varun Dubey