पर्यटकों के लिए खुला सारनाथ में पुरातात्विक खंडहर परिसर

पर्यटकों के लिए खुला सारनाथ में पुरातात्विक खंडहर परिसर

UP Special News

वाराणसी (जनमत):- कोरोना महामारी से पिछले पांच महीनों से बंद रहे सारनाथ में अब पर्यटको के लिए चरणबद्ध तरीके से सारनाथ स्थित पुरातात्विक खंडहर परिसर को आज सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पर्यटको को मॉस्क व सोशल डिस्टेंसिग का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा।

खंडहर परिसर के मुख्य गेट पर सोशल डिस्टेंसिग के पालन के लिए गोल घेरे बनाये गए है।साथ ही वहा पर तैनात कर्मचारियों द्वारा हर पर्यटकों के हाथ सेनिटाइज कर थर्मल स्कैनिंग करने के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। पर्यटकों के लिए अभी टिकट काउंटर नही खुला है। टिकट के लिए पर्यटकों को मोबाइल फोन से ई टिकट की सुविधा उपलब्ध है। पर्यटकों को टिकट के लिए गेट पर लगें नोटिस बोर्ड पर अंकित क्यू आर कोड को स्कैन कर ई टिकट बुक करा सकते हैं।

वही सारनाथ में सारनाथ म्युजियम के टांसफार्मर में अधिक वोल्टेज के आपूर्ति के कारण म्युजियम के कई उपकरण जलने के कारण अभी कुछ दिनों तक सारनाथ म्युजियम पर्यटकों के लिए बंद रहेंगे। वही पुरातात्विक खंडहर परिसर के सामने मूर्ति माला के दुकान भी खुल गए हैं। जिससे कि अब सारनाथ में फिर से पर्यटकों से गुलजार होने की उम्मीद है|

Posted By:-Umesh Singh