राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में ब्लड प्रेशर पर हुआ जागरूकता कार्यक्रम

UP Special News

लखनऊ/जनमत। ब्लड प्रेशर से बचाव और नियंत्रण के महत्व पर कल राम मनोहार लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ में डिपार्टमेंट ऑफ़ कम्युनिटी मेडिसिन, डिपार्टमेंट ऑफ़ कार्डियोवैस्कुलर एवम थोरेसिक सर्जरी और डिपार्टमेंट ऑफ़ कार्डियोलॉजी के संयुक्त प्रयासों से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
संस्थान के निदेशक डॉक्टर सी एम सिंह ने सभी को ब्लड प्रेशर की जाँच का महत्व बताते हुए कहा कि जीवन शैली में कुछ छोटे छोटे बदलाव करके हम सभी इस गंभीर समस्या से बच सकते हैं। उनके द्वारा सभी को प्रतिदिन 30—40 मिनट तेज तेज टहलने (ब्रिस्क वाक), जंक फ़ूड से स्वयं बचने और अपने बच्चों को बचाने, कम नमक का सेवन करने, और मोटापे को नियंत्रित करने की सलाह दी गई। उन्होंने सभी को अवगत कराया कि किस प्रकार से यह बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर व्यक्ति के महत्वपूर्ण अंगों जैसे कि दिल, दिमाग, किडनी और अन्य अंगों को नुक्सान पहुंचाता है।

संस्थान के कार्डियोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ भुवन चन्द्र तिवारी ने सभी को ब्लड प्रेशर की जाँच अवश्य कराने का सुझाव दिया और ब्लड प्रेशर बढ़ा होने पर नियमित दवाई का सेवन करने और डॉक्टर की सलाह को अवश्य मानने का सुझाव दिया। कम्युनिटी मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डॉ सुनील दत्त कांडपाल के द्वारा ब्लड प्रेशर के नियंत्रण हेतु शारीरिक हेल्थ के साथ मानसिक स्वास्थय की उपयोगिता पर चर्चा की गई और उन्होंने सभी को योग एवं मैडिटेशन को अपनी जीवन शैली में सम्मिलित करने का सुझाव दिया।

अंत में संस्थान के निदेशक डॉक्टर सी एम सिंह ने डॉक्टर भुवन तिवारी से सभी के समक्ष अपना ब्लड प्रेशर चेक करवाया और इस तरह सभी को नियमित रूप से अपनी जांच कराने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के उपरांत सभागार में उपस्थित 200 से अधिक व्यक्तियों की ब्लड प्रेशर की जाँच की गई।
कार्यक्रम में डॉक्टर अरविन्द कुमार सिंह, डॉ अमित कौशिक, डॉ सुमित दीक्षित, डॉ विनीता शुक्ला, डॉ बीना सचान, डॉ रश्मि कुमारी, डॉक्टर सारा उस्मानी, डॉ मुदित, डॉक्टर अक्षयता, डॉक्टर प्रदीप, डॉ शुभम्, डॉ हुदा, डॉ जटाशंकर, डॉक्टर मैरी, श्रीमति मीना जौहरी, निमिशा सोनकर, अभिषेक पांडेय एवं एमबीबीएस के विद्यार्थी आदि उपस्थित रहे।

REPORT BY – SHAILENDRA SHARMA

PUBLISHED BY – MANOJ KUMAR