यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा दोबारा कराये जाने की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे अभ्यर्थी

UP Special News

अलीगढ़ (जनमत):-   उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में पुलिस  सिपाही भर्ती परीक्षा पेपर लीक को लेकर अलीगढ़ में अभ्यर्थियों ने डीएम कार्यालय पर जमकर हंगामा किया। उनका आरोप है कि पुलिस भर्ती परीक्षा में धांधली हुई पेपर लीक हुआ है। जिसके चलते डीएम कार्यालय पर भूख हड़ताल पर बैठते हुए अभ्यर्थियों ने यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा पुनः  कराए जाने की मांग की।इसके संबंध में अभ्यर्थियों ने डीएम ऑफिस पर मौजूद उनके अधीनस्थ अधिकारी को ज्ञापन भी दिया।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का अलीगढ़ में 2 दिन चले एग्जाम के दौरान चारों पालियों का पेपर लीक होने के बाद डीएम कार्यालय पर अभ्यर्थियों में आक्रोश देखने को मिल रहा है। अभ्यार्थियों द्वारा बताया जा रहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का चारों पालियों का पेपर लीक हुआ है। यही वजह है कि यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के चलते अभ्यर्थियों द्वारा डीएम कार्यालय पर पहुंच कर यूपी पुलिस का पुनः री-एग्जाम कराए जाने की मांग करते हुए अभ्यर्थी भूख हड़ताल पर बैठ गए। पुलिस परीक्षा का पेपर लीक होने से गुस्साए अभ्यार्थियों का कहना है कि सरकार जब तक यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का दोबारा री एग्जाम नहीं कराती हैं। तब तक अभ्यर्थी डीएम कार्यालय पर धरने पर बैठते हुए भूख हड़ताल पर रहेंगे।

आपको बता दे की उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश पुलिस में 60 हजार से अधिक पदों के लिए सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर अब बवाल मचा हुआ है। करीब 50 लाख अभ्यर्थियों ने 18 और 19 फरवरी को प्रदेश में हुई लिखित परीक्षा में अभ्यर्थी शामिल हुए। इस दौरान यूपी पुलिस की मुस्तैदी भी देखने को मिली। लेकिन इस दौरान नक़ल कराने, पेपर लीक करने की कोशिश और ठगी के आरोप में 200 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार भी किया गया। यूपी पुलिस का दावा है कि सिपाही भर्ती की परीक्षा शांतिपूर्ण और निष्पक्ष संपन्न हुई। लेकिन सोमवार को अलीगढ़ सहित आसपास के अन्य जिलों में अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा के बाद व्हाट्सएप ओर टेलीग्राम पर पेपर लीक की बात कहकर हंगामा शुरू कर दिया।अभ्यर्थियों की मांग है कि लिखित परीक्षा में धांधली हुई है। लिहाजा फिर से यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का री एग्जाम होना चाहिए।

यही वजह है कि यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर अलीगढ़ में पुलिस भर्ती में पेपर लीक के अभ्यर्थियों द्वारा सैंकड़ों की संख्या में अभ्यर्थी कलेक्ट्रेट स्थित डीएम कार्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने की बात कहते हुए भूख हड़ताल करने की चेतावनी दी। अभ्यर्थियों की मांग है कि 17 और 18 फरवरी को हुई परीक्षा की चारों शिफ्ट के पेपर लीक हुए थे। जो सोशल मीडिया पर वायरल हुए। ऐसे में डीएम कार्यालय पर भूख हड़ताल पर बैठे अभ्यार्थियों का कहना है कि वह पिछले कई वर्षों से परीक्षा को लेकर तैयारी कर रहे हैं।लेकिन इस घटना से उनको आघात पहुंचा है। डीएम कार्यालय पर यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों ने मांग हैं कि अधिकारी इस मामले को सरकार के संज्ञान में लाकर इस पुलिस भर्ती परीक्षा की रद्द कराकर पुनः परीक्षा कराएं जाने की मांग की।इसके साथ ही यूपी पुलिस परीक्षा भर्ती को लेकर डीएम कार्यालय पर प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों का कहना है कि वह जब तक उन्हें न्याय नहीं मिलेगा। तब तक वह डीएम कार्यालय पर भूख हड़ताल पर रहते हुए धरना प्रदर्शन करेंगे।

डीएम कार्यालय पर भूख हड़ताल पर बैठेअभ्यर्थीयों का  कहना है कि वे उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के साथ है ,ओर जब तक हमारी मांग पूरी नहीं होती, तब तक वह  लोग डीएम कार्यालय पर भूख हड़ताल पर बैठे रहेंगे। ऐसे में उनकी मांग है कि 17 और 18 फरवरी को UP पुलिस परीक्षा का पेपर पहले ही लीक हो चुका है। ऐसे में पढ़ने वाला अभ्यर्थी बच्चा दोबारा से परीक्षा देते हुए इस परीक्षा में अपना नंबर ले आएगा। लेकिन जिसने उत्तर प्रदेश पुलिस का यह पेपर लीक किया उसके लिए कानून बनना चाहिए। लेकिन बावजूद इसके कानून और प्रदेश सरकार विफल दिख रही है।इसके साथ ही कहा कि 50 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा को दे रहे थे। लेकिन उत्तर प्रदेश पुलिस की परीक्षा के सभी पेपर टेलीग्राम सहित अन्य सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। ऐसे में उनकी मांग है कि चारों शिफ्टों में यूपी पुलिस भर्ती का री एग्जाम दुबारा होना चाहिए।

Reported By- Ajay Kumar 

Published By- Ambuj Mishra