कड़ाके की ठंड से सहमा “उत्तर भारत”… कई की हुई “मौत”…

UP Special News देश – विदेश

लखनऊ (जनमत) :- उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है, जिसके चलते यूपी दिल्ली एनसीआर समेत ठण्ड बढ़ चुकी है, वहीँ इसी के साथ ही पहाड़ों पर बर्फ और 40 दिन के ‘चिल्ला कलां’ ने पूरे उत्तर भारत में सर्दी का सितम बढ़ा दिया है। मौसम विभाग के अनुसार एक-दो दिन घना कोहरा रहेगा।

मंगलवार सुबह भी राजधानी दिल्ली में घना कोहरा छाया रहा।तापमान की बात करें तो मैदानों में हरियाणा का नारनौल 1.7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे सर्द रहा। वहीं, पहाड़ों पर लद्दाख के द्रास में पारा -26.7 फीसदी रहा। दिल्ली के पालम में न्यूनतम तापमान 7.2 और अधिकतम 13 डिग्री दर्ज किया गया। सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 8.3 और अधिकतम तापमान 14.3 डिग्री दर्ज किया गया। अगले दो दिन यानी 26 दिसंबर तक कम नहीं होगी और दिल्ली, हरियाणा, यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में लोगों को कड़कड़ाती ठंड झेलनी पड़ेगी।उत्तर प्रदेश में मंगलवार को 28 लोगों की मौत हो गई।

वहीं प्रदेश में बहराइच 4 डिग्री के साथ सबसे ठंडा रहा। कई शहरों में न्यूनतम पारा सामान्य से 2 से 7 डिग्री सेल्सियस तक कम दर्ज किया गया। सुबह-रात को घने कोहरे से दृश्यता 200 मीटर और उससे भी कम के आसपास दर्ज की गई। मौसम विभाग ने कई और दिनों तक यह स्थिति जारी रहने का अनुमान जताया है। न्यूनतम व अधिकतम तापमान में अंतर बढ़ने से ठंड भी बढ़ रही है।लन भरी ठंड और कोहरे के कहर से बुंदेलखंड और मध्य यूपी में ठंड से 17 लोगों की मौत हो गई। अकेले कानपुर शहर में दस, जबकि फतेहपुर, औरैया और कानपुर देहात में दो-दो लोगों की मौत हुई।

Posted By :- Ankush Pal