कोविड काल मे इम्युनिटी बूस्ट करने वाले गुणकारी पौधे रोपेगा वन विभाग

UP Special News

हरदोई (जनमत):- उत्तर प्रदेश के जनपद हरदोई में इस वित्तीय वर्ष रिकार्ड संख्या में पौधे रोपने की तैयारी हो गई है। वन विभाग प्रशासन की ओर से आयोजित पौधरोपण की तैयारी में वन विभाग ने बताया कि पौधरोपण के लक्ष्य के मुकाबले गड्ढे खोदने का लक्ष्य पूरा कर लिया है।जिसमे 65 लाख 45 हजार 65 से अधिक पौधरोपण किया जाएगा।खास बात यह है कि इन पौधों में कोविड काल के चलते इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले औषधीय पौधों का भी रोपण किया जाएगा।इनमे सहजन, नीम, गिलोय, तुलसी, महुआ, अर्जुन, नींबू, आंवला, बेर, देशी बबूल, बेल, कचनार, देशी सेमल, सागौन, पीपल, पाकड़, बरगद शामिल है।

डीएफओ वीके आनंद ने बताया जनपद में कुल 65 लाख 46 हजार 65 पौधे रोपने हैं। इस लक्ष्य के मुकाबले वन विभाग ने सभी 18 लाख 15 हजार पौधे रोपने के लिए गड्ढों को खुदवा लिया है। इसी तरह ग्राम्य विकास विभाग ने भी जनपद की 1306 ग्राम पंचायतों में पौधरोपण की तैयारी पूरी कर ली है। विभाग की ओर से गड्ढे खोदे जाने की सूचना प्राप्त हो चुकी है। पंचायती राज विभाग ने तीन लाख 11 हजार, पर्यावरण विभाग ने दो लाख से अधिक, कृषि विभाग ने पांच लाख 24 हजार 760 गड्ढे खोद लिए हैं।

प्रभागीय निदेशक ने बताया वन विभाग की 26 पौधशालाओं से सहजन, नीम, गिलोय, तुलसी, महुआ, अर्जुन, नींबू, आंवला, बेर, देशी बबूल, बेल, कचनार, देशी सेमल, सागौन, पीपल, पाकड़, बरगद, बांस आदि के पौधे तैयार हैं। सभी विभाग जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में सभांवित पौधरोपण के पूर्व ही नर्सरियों से पौधे प्राप्त कर लक्ष्य को पूरा किये जाने का प्रयास किया जाएगा।

Posted By:- Amitabh Chaubey                Reported By:- Sunil Kumar