दुर्घटनाओं में कमी का पाठ पढ़ाने सड़क पर उतरे पुलिस अधीक्षक

UP Special News

महाराजगंज (जनमत):- देश में प्रति वर्ष हजारों लोग सड़क दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं। जिसकी वजह से या तो लोग अपनी जान गवां बैठते हैं या फिर गंभीर रूप से चोटिल हो  जाते हैं। दुर्घटनाओं में कमी लाने और लोगों को जागरूक करने के लिए वर्तमान  में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है जिसमें 18 जनवरी से लेकर 17 फरवरी तक यातायात नियमों को लोगों में साझा किया जा रहा है।

इस जन जागरूकता अभियान में पुलिस और यातायात पुलिस मिलकर अपने अपने माध्यम से  लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इस क्रम में उत्तर प्रदेश के जनपद महाराजगंज के पुलिस अधीक्षक और यातायात पुलिस ने वीडियो और पेपर पंपलेट के माध्यम से लोगों को जागरूक  करने का फैसला किया है। पुलिस अधीक्षक की अगुवाई में यातायात पुलिस जगह जगह चौराहों पर एलईडी टीवी के माध्यम से अपने संदेश जारी कर रही है वहीं पुलिस अधीक्षक ने खुद सड़क पर उतर कर लोगों से यातायात नियमों के बारे में चर्चा  की।

इस दौरान राहगीरों को पुलिस अधीक्षक ने कई तरह के गिफ्ट भेंट किए।  सार्वजनिक वाहनों पर पुलिस अधीक्षक ने रिफ्लेक्टर लगाने के साथ चालकों को  जागरूक किया। भारी वाहनों के साथ साथ नगर में चल रहे ऑटो रिक्शा पर  रिफ्लेक्टर लगा कर पुलिस अधीक्षक ने आम लोगों का ध्यान खींचा। इस दौरान  महाराजगंज के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि दो पहिया वाहन चालक हमेशा हेलमेट लगाएं इससे दुर्घटना से हुई मौत में कमी आती है। पुलिस अधीक्षक ने नशे की  हालत में कभी गाड़ी न चलाने की बात कही है साथ ही सर्दी के मौसम में फोग  लाइट प्रयोग करने, सड़क पर ध्यानपूर्वक गाड़ी चलाने और थकावट के दौरान गाड़ी न चलाने की अपील की जनपद वासियों से की है।

महराजगंज जनपद में सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत लोगों को जागरूक करने का काम तेजी से चल रहा है। इस दौरान लोगों में हेलमेट का वितरण भी यातायात पुलिस द्वारा किया गया है। गाड़ी चलाते समय ध्यान रखने वाली बातें महराजगंज पुलिस लोगों को याद दिला रही है। ऐसे में अगर वाहन चालक पुलिस की इस अपील को मानते हुए गाड़ी चलाते हैं तो निश्चित रूप से दुर्घटनाओं में कमी हो सकती है।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Naveen Mishra