पट्टी का ऐतिहासिक मेला हुआ सुरु पट्टी नगर में निकाली गई शोभायात्रा

UP Special News

प्रतापगढ़ (जनमत):- नगर मुख्यालय पर लगने वाले तीन दिवसीय दशहरे मेले की शुरुआत रविवार से हुई। मेले के पहले दिन पट्टी नगर के चमन चौक से दोपहर को भगवान राम की भव्य शोभायात्रा निकाली गयी। डीजे और बैंड बाजो धुन और जय श्री राम के जयकारों संग राम दरबार की शोभायात्रा निकाली तो समूचे पट्टी नगर के लोग सड़क किनारे खड़े होकर दर्शन के लिए बेताब दिखे राधा कृष्ण की कलात्मक में मोह लिया इसमें हाथी,घोड़े, डीजे व बैंड के साथ आध्यात्मिक चौकियों शामिल था।

शोभा यात्रा पूरे नगर का भ्रमण करते हुए शाम 5:00 बजे मेला मैदान पहुंची और मर्यादा पुरुषोत्तम राम व लंका पति रावण के बीच युद्ध हुआ। आखिरकार भगवान श्री राम ने लंका पति रावण का वध किया तो पूरी मेला मैदान में जय श्री राम के  जयकारे गूंज उठे। चारों ओर से फूलों की वर्षा होने लगी अंत में श्री रामलीला समित के पदार्थ ने राम जानकी, भारत,लक्ष्मण, और शत्रुघ्न की बारी-बारी से आरती उतारी।

नवंबर माह के अंतिम रविवार को प्रतिवर्ष नगर मुख्यालय पर लगने वाले तीन दिवसीय दशहरे मेले की शुरुआत इस बार 20 नवंबर से आज से शुरू हुआ तीन दिन चलने वाले इस ऐतिहासिक मेले की शुरुआत वर्ष 1910 में पट्टी में तैनात दरोगा सेवाराम द्वारा की गई थी। जिसका संचालन बाद में रामलीला समिति ने ले लिया था। तब से यह मेला पट्टी नगर मुख्यालय पर तीन दिन का होता है। कहने को यह मेला तीन दिन का होता है, लेकिन यह लगभग पखवारे भर चलता है। मेले में अंतर्जनपदीय व्यापारी अपनी दुकानों को लेकर पहले से आकर डट जाते हैं।

मेले में किसानों के उपयोग की वस्तुओं के साथ घरेलू उपयोग के सामान, सौंदर्य प्रसाधन व गर्म कपड़ों की दुकानें के साथ लकड़ी के व्यापारी भी जुटते हैं। मेले के तीसरे दिन 21 नवंबर भरत मिलाप का आयोजन किया जाएगा मेले की सुरक्षा व शांति व्यवस्था को लेकर एसडीएम पट्टी देश दीपक सिंह,सीओ दिलीप सिंह ने कंट्रोल रूम बनाया है,मेला प्रभारी कन्हैयालाल, तहसीलदार मनोज कुमार,नायाब तहसीलदार पवन कुमार सिंह, कोतवाल अर्जुन सिंह,एसडीओ एसबी प्रसाद, आदि प्रशासन के लोग उपस्थित रहे।

Reported By:- Vikas Gupta

Posted By:- Amitabh Chaubey