संजय गांधी पी जी आई के बाल चिकित्सा सर्जिकल सुपरस्पेशलिटी विभाग ने बचपन के कैंसर के बारे में किया जागरूक

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- 15 फरवरी को प्रति वर्ष दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय बचपन कैंसर दिवस (ICCD) के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर, संजय गांधी पी जी आई के बाल चिकित्सा सर्जिकल सुपरस्पेशलिटी विभाग ने आज बचपन के कैंसर के बारे में जागरूकता को बढ़ाने के लिए एक रैली का आयोजन किया और कैंसर से पीड़ित बच्चों और किशोरों और उनके परिवारों के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया।कार्यक्रम का आयोजन विभागाध्यक्ष प्रो. बसंत कुमार एवं अन्य सभी संकाय सदस्यों द्वारा किया गया। संस्थान के निदेशक प्रो आर के धीमन ने इस संदेश के साथ कार्यक्रम के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं  कि कैंसर से पीड़ित सभी बच्चे रोग के शीघ्र निदान, त्वरित उपचार और समग्र देखभाल के पात्र हैं।

बचपन की कैंसर जागरूकता रैली लगभग 10:30 बजे पीएमएसवाई के मुख्य प्रवेश द्वार से शुरू हुई जिसमें प्रशासनिक ब्लॉक, मुख्य ओपीडी, मुख्य द्वार आदि सहित पूरे एसजीपीजीआई अस्पताल परिसर को कवर किया गया, जिसका नेतृत्व विभाग की डॉ. अंजू वर्मा, डॉ. पूजा कन्नेगंती, रीता आर्य (एएनएस) और एसएनओ- धान्या, किरण, नीतू, अपूर्वा, शबनम, अनामिका, दीक्षा, श्रवण और नर्सिंग ऑफिसर- ईएनए शीतल, हरिओम और मीना ने किया।

सभी विभागीय संकाय, रेजिडेन्ट चिकित्सकों, और एसजीपीजीआई कॉलेज ऑफ नर्सिंग” के 50 से अधिक छात्रों के साथ साथ आम जनता, रोगियों और उनके परिचारकों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। रैली के अंत में  पीडियाट्रिक सर्जिकल सुपरस्पेशलिटीज विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर बसंत कुमार ने समय पर सटीक निदान, प्रभावी उपचार, बहु-विषयक देखभाल, उपशामक और सहायक देखभाल, पारिवारिक सहायता, कैंसर रजिस्ट्री और पुनर्वास आदि के बारे में बात की।

कैंसर से बचे कई बच्चों के माता-पिता ने एसजीपीजीआई, लखनऊ में उपचार और प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने बेहतर इलाज के लिए कैंसर के शीघ्र निदान के बारे में भी बात की।कार्यक्रम के अंत में, डॉ. पूजा कन्नेगंती (सहायक प्रोफेसर) ने जलपान के वितरण के साथ-साथ रैली में भाग लेने और सफल बनाने के लिए सभी को धन्यवाद दिया।

Published By – Ambuj Mishra