चंगाई सभा का आयोजन करते हुए 15 लोग को पुलिस ने हिरासत में लिया

UP Special News

कौशांबी (जनमत):- कोविड-19 को देखते हुए सरकार ने सभी तरह के धार्मिक आयोजनों पर रोक लगा रखी है। इसके बावजूद कौशांबी जनपद के सैनी कोतवाली के अझुवा कस्बे में एक मकान के अंदर चंगाई सभा का आयोजन किया गया। कहा तो यह भी जा रहा है कि चंगाई सभा के आयोजन की आड़ में कुछ लोगों का धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था। मामले की सूचना मिलने पर इलाकाई पुलिस ने मकान पर छापा मारा। मकान के अंदर मौजूद लोगों ने दरवाजा नहीं खोला तो पुलिस दरवाजा तोड़कर अंदर घुसी और वहां मौजूद लोगों को बाहर निकाला। इस दौरान पुलिस को चकमा देकर तमाम लोग फरार हो गए। पुलिस ने मौके से 13 महिलाओं व दो पुरुषों को हिरासत में ले लिया। हिरासत में लिए गए सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

सैनी कोतवाली के अझुवा पुलिस चौकी अंतर्गत स्थानीय कस्बा के वार्ड नंबर एक में नेशनल हाईवे टू किनारे गंगाराम के मकान में चंगाई सभा का आयोजन किया गया। जहां पर कई दर्जन लोगों की भीड़ इकट्ठा की गई। बताया जाता है कि गंगा राम की पत्नी गंगा देवी मिशनरी समाज के लोगों के साथ मिलकर स्थानीय लोगों का धर्म परिवर्तन करने की कोशिश कर रही थी। मुखबिर को चंगाई सभा व धर्म परिवर्तन की सूचना मिली तो वह मौके पर पहुंची। पुलिस ने मकान के अंदर मौजूद लोगों को बाहर निकलने के लिए कहा लेकिन उन लोगों ने अंदर से दरवाजा बंद कर लिया। इसके बाद पुलिस ने दरवाजा तोड़ा और अंदर मौजूद लोगों को बाहर निकाला। इस दौरान कुछ लोग मकान की छत पर चढ़ गए, उन्हे भी नीचे उतारा गया। हालांकि पुलिस बल की संख्या कम होने का फायदा उठाते हुए कई दर्जन लोग मौके से फरार भी हो गए। मकान के अंदर से पुलिस को मिशनरी से जुड़े धार्मिक दस्तावेज व तस्वीरे भी मिली।

फिलहाल पुलिस ने 13 महिलाओं समेत दो पुरुष को हिरासत में लिया है। सभी को अझुवा पुलिस चौकी लाया गया, जहां उनके खिलाफ लिखा पढ़ी की कार्रवाई की जा रही है। पुलिस हिरासत में लिए गए चंगाई सभा का आयोजन कर रहे लोगों का कहना है कि वह वह मौके पर प्रार्थना सभा में शामिल हुए थे। प्रार्थना करने पर उनकी बीमारियां दूर होती हैं। हिंदू होते हुए दूसरे धर्म के आराध्य की पूजा करने के बाबत चंगाई सभा में शामिल महिलाओं का कहना था कि वह तो सिर्फ “सर जी” के आदेश पर ऐसा कर रही थी। हालांकि धर्म परिवर्तन की बात को उन्होंने सिरे से इनकार किया है। मामले में सीओ सिराथू रामवीर सिंह के मुताबिक धार्मिक आयोजन की जानकारी पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 15 लोगों को हिरासत में लिया है। हिरासत में लिए गए सभी लोगों खिलाफ विधिक कार्रवाई की जा रही है।

Posted By:- Rahul Bhatt