लॉक डाउन में खाद्य एवं रसद विभाग ने राशन वितरण का बनाया “रिकार्ड”….

Exclusive News UP Special News

लखनऊ (जनमत) :- देश में लॉक डाउन जारी है वहीँ इस बीच सबसे जयादा प्रभावित गरीब  असहाय परिवार हैं जो दो जून की रोटी के लिए दिन रात कड़ी मशक्कत करतें हैं और रोज कमाते और रोज़ खाते हैं  इस दौरान कई परिवार इतने मजबूर हैं जो सरकार से मिलने वाले राशन से ही गुजारा करते हैं,  इसी को मद्देनज़र रखते हुए प्रशासन ने इस बार अप्रैल माह की पहली तारिख से ही राशन का वितरण शुरू कर दिया और  खाद्य एवं रसद विभाग ने 2 अप्रैल को अब तक का रिकॉर्ड ट्रैंज़ैक्शन करते हुए एक दिन में सबसे ज़्यादा राशन वितरित किया गया। वहीँ इस दौरान ज्यादा से ज्यादा लोगो को राशन देने के लिए कोटेदार की दुकानों की समय सीमा भी बढ़ा दी गयी जिससे जायदा समय तक लोग राशन ले सकें.

आपको बता दे कि दिनांक 2  अप्रैल को शाम 7 बजे तक 55.61 लाख परिवारों के 2.35 करोड़ लोगों को 135040 MT अनाज वितरित किया गया जिसमें 21.12 लाख परिवारों के 84.22 लाख श्रमिकों/मज़दूरों को 59655 MT अनाज निशुल्क दिया गया। कुल अनाज का 44% अनाज निशुल्क अंतरयोदय कार्ड धारकों तथा श्रमिकों/मज़दूरों को वितरित किया गया l वितरण रात 9 बजे तक जारी रहेगा। 1 अप्रैल से अब तक कुल 1.01 करोड़ परिवारों के 4.19 करोड़ लोगों को 261513 MT राशन दिया जा चुका है।

इसी के साथ ही 46.65 लाख श्रमिकों/मज़दूरों के 1.78 करोड़ लोगों को निशुल्क राशन दिया जा चुका है।  कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत ईपास से वितरण के समय सोशल डिस्टेंसिंग का अनुसरण किया जा रहा है। प्रत्येक उचित दर दुकान पर सैनिटाइजर/साबुन एवं पानी रखा जा रहा है ताकि हाथ धुलने के उपरांत ही ईपोस का इस्तेमाल होl

अधिकारियों द्वारा लगातार निरीक्षण कर इसका अनुपालन करवाया जा रहा है। इसी के साथ ही ज़िलाधिकारी के नेतृत्व में  उचित दर विक्रेता नोडल अधिकारी और  ग्राम प्रधान की उपस्थिति में राशन का समुचित वितरण सुनिश्चित करा रहे हैं और जयादा से ज्यादा लोगो को इसका लाभ दिया जा रहा है.

Posted By:- Ankush Pal

Correspondent, Janmat News.