मुख्यमंत्री को भाया “बहराइच” का “आम”

UP Special News

बहराइच (जनमत) :- फलों में राजा कहे जाने वाले आम के मामले में मलिबहाबाद और वाराणसी का नाम सदा लोगों के जुब्बान पर आ ही जाता है | लेकिन इस बार लखनऊ में लगे आम महोत्सव में बहराइच की एक महिला किसान द्वारा एक वर्ष में आम की पैदावार ले लेना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी भा गया, इसलिए उन्होंने महिला किसान ज्योति तुल्सयान से काफी देर आम पर चर्चा की और अपने सम्बोधन में भी उन्होंने बहराइच का नाम लिया। उद्यान विभाग के सहयोग और आर के वर्मा के निर्देशन में ज्योति तुल्सयान ने अपने फार्म पर उत्पादित विदेशी प्रजाति के अमेरिकन दामी एटकिन्स, सेन्सेशन आम की प्रजाति तथा संकर प्रजाति अम्बिका, अरूणिमा, पूसा लालिया, पूसा सिन्दूरी सभी रंगीन प्रजाति का स्टाल आम महोत्सव में लगाया था। जिसके अवलोकन पश्चात मुख्यमंत्री ने ज्योति तुल्सयान की प्रशंसा भी और उन्हें उद्यान मन्त्री दिनेश प्रताप सिंह ने मोमेंटो और सर्टिफिकेट भी दिया गया।

 

अपनी इस उपलब्धि को ज़िले के मुखिया से साझा करने के लिए ज्योति तुल्सयान अपने पति नितिन बन्सल और योजना प्रभारी आर के वर्मा के साथ ज़िला अधिकारी डॉ दिनेश चंद्र से मिली और उन्हें अपने बाग में उत्पादित आम भेंट कर प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह को प्रस्तुत किया।इस पर जिलाधिकारी द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की तथा उनके प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने बताया कि भारत सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार के किसानों की आय दुगुनी करने में यह मील का पत्थर साबित करेगा। मौके पर उपस्थिति योजना प्रभारी आर० के० वर्मा को निर्देशित किया।

जनपद में मनरेगा योजनान्तर्गत या विभाग द्वारा संचालित अन्य योजनाओं से जनपद की गरीब जनता को जोड़कर उन्हें भी इसका लाभ पहुंचायें जिससे योजना का उद्देश्य पूर्ण हो सके व निचले स्तर पर पहुंचे और किसानों के साथ-साथ स्थानीय युवाओं को इससे जोड़ा जाए। जिससे स्थानीय स्तर पर रोजगार का सृजन होने के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में पलायन को भी बहुत कम किया जा सकता है।

योजना प्रभारी आर०के० वर्मा ने बताया कि विगत वर्ष जनपद में संचालित राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत सघन बागवानी में श्रीमती तुल्सयान के प्रक्षेत्र पर 22580 में रोपण कराया गया जिसमें 1000 आम के रंगीन पौधे 3000 ताईवान पिंक अमरूद व किन्नो पूसा के 1000 पौधे कुल 5000 पौधों का रोपण किया। सघन बागवानी में फलों के उत्पादनों के साथ-साथ अन्य शाकभाजी / मसाला की सफलतापूर्वक खेती कर अधिक आय प्राप्त की जा सकती है। प्रदेश में यह मिश्रित बागवानी का अभिनव प्रयोग है। इस तरह से जनपद में कुल 5 माडल 100 क्षेत्रफल में बनाये गये हैं। इस बागवानी में कृषक आय की फल उत्पादन के साथ- साथ मिश्रित खेती से अतिरिक्त आय होने से प्रति इकाई अधिक आय प्राप्त होने से आय दुगनी करने में बहुत ही सहायक है।

Reported By – Rizwan Khan 

Published By – Vishal Mishra