प्राचीन मंदिर में श्री राम दरबार की प्रतिमाएं असामाजिक तत्वों ने की “क्षतिग्रस्त”…  

UP Special News

अलीगढ़ (जनमत):- यूपी के अलीगढ़ के थाना हरदुआगंज क्षेत्र के भुड़ासी गांव के प्राचीन पथवारी मंदिर में घुसकर तीसरी बार असामाजिक तत्वों के द्वारा क्षेत्र का माहौल खराब करने की कोशिश करते हुए मंदिर प्रांगण के अंदर रखी भगवान श्री राम के दरबार की तीन प्रतिमाएं क्षतिग्रस्त किए जाने का मामला सामने आया है। असामाजिक तत्वों के द्वारा मंदिर प्रांगण के अंदर घुसकर भगवान श्री राम दरबार की प्रतिमाएं क्षतिग्रस्त किए जाने की सूचना पर श्रद्धालुओं में आक्रोश पनप किया और सैकड़ो की तादाद में श्रद्धालु मंदिर प्रांगण में पहुंच गए। मौके पर इकट्ठा हुए श्रद्धालुओं के द्वारा मंदिर प्रांगण के अंदर घुसकर श्री राम दरबार की प्रतिमाएं क्षतिग्रस्त करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग करते हुए जमकर हंगामा किया। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और आक्रोशित श्रद्धालुओं को कार्रवाई का आश्वासन देते हुए मामले को शांत कराया। तो वहीं क्षेत्राधिकार अतरौली का कहना हैं कि चबूतरे पर रखी प्रतिमाओं को खंडित किया गया है। नई मूर्तियां मंगवा कर मंदिर प्रांगण में स्थापित की गई।जबकि तीसरी बार मूर्तियां क्षतिग्रस्त किए जाने से श्रद्धालुओं में रोष व्याप्त है।

जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के भुडासी गांव में ग्रामीणों और श्रद्धालुओं में उस वक्त अफरा तफरी ओर भगदड़ मच गई। जब देर रात प्राचीन पथवारी मंदिर के अंदर घुसकर असामाजिक तत्वों ने मंदिर प्रांगण में तोड़फोड़ करते हुए भगवान श्री राम के दरबार में रखी तीन प्रतिमाएं क्षतिग्रस्त करते हुए वारदात को अंजाम दिया असामाजिक तत्व मौके से फरार हो गए। सुबह जब श्रद्धालु मंदिर प्रांगण में पूजा अर्चना करने के लिए पहुंचे तो मंदिर परिसर के नजारे को देख उनके होश उड़ गए मंदिर प्रांगण के अंदर रखी भगवान श्री राम के तीन प्रतिमाएं असामाजिक तत्वों द्वारा क्षतिग्रस्त करते हो मंदिर में तोड़फोड़ की गई थी। जिसके बाद असामाजिक तत्वों द्वारा श्री राम दरबार की प्रतिमाएं क्षतिग्रस्त किए जाने की सूचना जंगल में लगी आग की तरह आसपास के क्षेत्र में फेल कर सैकड़ो की तादाद में श्रद्धालु मौके पर इकट्ठा हो गए। मौके पर इकट्ठा हुए आक्रोशित श्रद्धालुओं ने मंदिर प्रांगण में घुसकर तोड़फोड़ और भगवान श्री राम के दरबार की मूर्तियां क्षतिग्रस्त करने वाले असमाजिक तत्वों के खिलाफ मुकदमा दर्ज का कार्रवाई किए जाने की मांग की। वहीं स्थानीय ग्रामीण सनी कुमार का कहना है कि अराजक तत्वों के द्वारा कई बार क्षेत्र का माहौल खराब करने की कोशिश की गई है।

यह तीसरा मौका है जब असामाजिक तत्वों ने प्राचीन मंदिर परिसर के अंदर घुसकर तोड़फोड़ करते हुए भगवान श्री राम के दरबार की मूर्तियां क्षतिग्रस्त करने की घटना को अंजाम दिया है। इससे पहले भी दो बार भगवान श्री राम के दरबार में रखी मूर्तियों को खंडित की गई है। जिसके चलते ग्रामीणों की तरफ से असामाजिक तत्वों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग करते हुए पुलिस को तहरीर दी गई है। वहीं लगातार हो रही घटनाओं से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है।ग्रामीणों ओर श्रद्धालुओं ने पुलिस से इस मामले में आरोपियों को जल्द गिरफ्तार किए जाने की मांग की है। फिलहाल मौके पर पहुंचे थाना हरदुआगंज थानाअध्यक्ष रवि चंद्रावल ने मौके की नजाकत को भागते हुए बाजार से भगवान श्री राम के दरबार की तीन नई मूर्तियां खरीद कर मंगवाते हुए क्षतिग्रस्त हुई मूर्तियों की जगह नई मूर्तियां स्थापित कर दी गई है। मंदिर परिसर में नई मूर्तियां स्थापित होने के बाद ग्रामीणों का गुस्सा शांत हुआ।

वहीं असामाजिक तत्वों के द्वारा मंदिर परिसर के अंदर घुसकर भगवान श्री राम के दरबार में रखी तीन मूर्तियां क्षतिग्रस्त किए जाने की सूचना पर मौके पर पहुंचे अतरौली क्षेत्राधिकारी मोहम्मद अकमल खान का कहना है कि सोमवार की सुबह हरदुआगंज थाने के पुलिस को सूचना प्राप्त हुई की मंदिर के अंदर चबूतरे पर रखी मूर्तियों को असामाजिक तत्वों द्वारा आंशिक रूप से खंडित किया गया है। इस सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और तत्काल जांच की। जांच के बाद मूर्तियों को बदलवाया गया है। घटना का कारक ओर कारण की विस्तृत जांच के लिए थाने पर एक अभियोग पंजीकृत करते हुए वैधानिक कार्रवाई प्रचलित कर दी गई है। फिलहाल मौके पर किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। शांति व्यवस्था कायम है।

REPORT- AJAY KUMAR…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…