अंतरिक्ष में भारत ने स्थापित की सुरक्षा की “तीसरी आंख”…

Exclusive News देश – विदेश

देश/विदेश (जनमत) :– भारत ने आसमान में अपनी “तीसरी आँख” खोल दी है और इसी के साथ ही कार्टोसैट-3  को सफलतापूर्वक अपनी कक्षा में स्थापित कर दिया गया है।. वहीँ भारत की आंख कहे जाने वाले “कार्टोसैट”  सीरीज के नवीनतम उपग्रह कार्टोसैट-3 के साथ गए अमेरिका के 13 छोटे उपग्रहों को भी अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक उनकी कक्षाओं में भेज दिया गया है। वहीँ इसरो की इस उपलब्धी के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी ने कार्टोसैट-3 के सफल प्रक्षेपण के बाद इसरो को बधाई दी है.

पीएम ने शुभकामनाएं देते हुए, ट्वीट कर लिखा कि मैं इसरो टीम को पीएसएलवी-सी 47 द्वारा स्वदेशी कार्टोसैट-3 उपग्रह और संयुक्त राज्य अमेरिका के एक दर्जन से अधिक नैनो उपग्रहों के सफलतापूर्वक प्रक्षेपण के लिए बधाई देता हूं। कार्टोसैट-3 हमारी हाई रिज्योलूशन इमेजिन क्षमता को बढ़ाएगा। इसरो ने एक बार फिर देश को गौरवान्वित किया है।

कार्टोसैट-3 को बुधवार सुबह श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया गया। यह दुश्मन की हर गतिविधि पर पैनी नजर रखेगा। इसे ले जाने वाले राकेट पीएसएलवी से अमेरिका के 13 छोटे उपग्रह भी भेजे गए। इसके पहले कार्टोसेट सीरीज के आठ उपग्रह भेजे जा चुके हैं। वहीँ इसरो की सफलता को लेकर पीएम ने देश के संस्थान के कार्यो को सराहा है. बेहतर क्षमता और नवीनतम तकनीकी वाला यह उपग्रह श्रीहरिकोटा केंद्र से सुबह 9:28 बजे रवाना हो गया है।

 

Posted By :- Ankush Pal