ये टी-शर्ट गर्मी के मौसम में रखेगी हमेशा कूल!

Life Style

लाइफस्टाइल (Janmat News):  क्या आप को गर्मी कुछ ज़्यादा ही लगती है और एयरकंडीशनर के बिना रहा नहीं जाता? तो आप ऐसे अकेले इंसान नहीं हैं, खासकर भारत में गर्मी का मौसम सभी को रुला देता है। आपके घर और ऑफिस में तो एसी मौजूद होता है, लेकिन अगर सड़क पर चलना पड़े तो हाल बेहाल हो जाते हैं। तो हम लेकर आए हैं आपके लिए एक अच्छी खबर!

जापान की कंपनी ‘सोनी’ ने इसका हल तलाश लिया है। उन्होंने एक ऐसा डिवाइस डिजाइन किया है जिसे मिनी एसी बताया जा रहा है। इसकी खासियत यह है कि यह चुभती धूप में भी शरीर के तापमान को संतुलित रखने में मदद करेगा।

ये मिनी एयर कंडिशनर लिथियम बैटरी पर काम करता है। स्मार्टफोन की तरह दिखने वाली इस डिवाइस के साथ एक टी-शर्ट भी लॉन्च की गई है, जिसमें पीछे गर्दन की तरफ एक पॉकेट दी गई है। पॉकेट में इस डिवाइस को रखने के बाद आप आराम से बाहर जा सकते हैं।

अगर मौसम गर्म है, तो ये एसी आपके शरीर के तापमान को 13 डिग्री तक घटा देगा, जबकि ठंड के मौसम में यह शरीर के तापमान को आठ डिग्री तक बढ़ा देगा। दरअसल, ये एसी एक प्लेटफॉर्म इफेक्ट का इस्तेमाल करता है जो आमतौर पर वाहन को ठंडा करने के लिए उपयोग किया जाता है।

कैसे करेगा काम

इस एसी को मोबाइल ऐप की मदद से नियंत्रित किया जा सकता है, जबकि आने वाले समय में ये ऑटोमैटिक मोड में आ सकेगा। ये एसी एक बार चार्ज करने पर 24 घंटे काम कर सकता है। इसके यूएसबीबीसी पोर्ट से इसे दो घंटे में पूरा चार्ज करना संभव होगा। इस डिवाइस को ब्लूटूथ के जरिए स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है। फोन में एक एप्लीकेशन के जरिए आप इसे ऑपरेट कर सकते हैं। इस एसी की कीमत 12,000 जापानी येन यानी करीब 10 हज़ार रुपए। इसमें आपको लगभग सभी साइज आसानी से मिल जाएंगे।

Posted By: Priyamvada M