सब्जियां उगाने के लिए बड़े बगीचे की जरूरत नहीं

Life Style

लाइफस्टाइल (Janmat News): अमूमन लोगों को यही लगता है कि सब्जियां उगाने के लिए बड़े बगीचे की जरूरत होती है। पर इन्हें घर पर भी उगा सकते हैं। अगर जमीन से जुड़ा बगीचा नहीं है तो सब्जियों को गमलों और प्लांटर बैग्स में लगाकर बालकनी या छत पर भी रख सकते हैं। आशीष कुमार, सीएसआईआर-सीमैप अनुसंधान केंद्र, हैदराबाद से जानिए घर में कैसे उगाएं सब्जियां…

घर में सब्जियां उगाने के लिए 5 बातें जानना जरूरी है

स्थान : खुली जगह जहां धूप पहुंच सके

घर में फल-सब्ज़ियां उगाने के लिए सही जगह चुनना बहुत ज़रूरी है। जहां बगीचा बना रहे हैं वह स्थान खुला और सूर्य की रोशनी से पूर्ण होना चाहिए। जब इन्हें भरपूर हवा और सूर्य की रोशनी मिलेगी तभी ये अच्छी तरह से उग पाएंगी। किचन गार्डन या गृहवाटिका के लिए दोमट या बलुई दोमट मिट्टी का उपयोग करें।

Image result for green vegetables plantation in pot

वैरायटी : कहां पर कौन सी सब्जी उगाएं

अगर जमीन से जुड़ा छोटा बगीचा हो तो इसमें फूलगोभी, पत्तागोभी, हरा धनिया, करी पत्ता, पुदीना, मेथी, गाजर, गांठगोभी, हरा प्याज, पालक, आलू, मटर, मूली आसानी से उगा सकते हैं। बाउंड्री के किनारे खाली स्थान पर क्यारियां बनाकर कद्दू, लौकी, फ्रेंच बीन्स, खीरा, तोरई उगा सकते हैं। अगर बगीचा नहीं है तो प्लांटर बॉक्स भी लगा सकते हैं। इनमें गोभी, बैंगन, टमाटर बहुत आसानी से उगते हैं। इन्हें बालकनी, छत या पीछे के हिस्सों में रख सकते हैं।

लगाने का तरीका : कतार में रोपें पौधे, दूरी का रखें ध्यान

सब्जियां मौसम के अनुसार लगाएं और पौधो की संख्या सीमित रखें। प्लास्टिक के गमलों की जगह मिट्टी के गमलों में पौधे लगाएं। सब्जियों के बीजों की बुवाई पंक्तियों में करें। पौधे या बीजों की बुवाई करते वक्त इनके बीच थोड़ी दूरी रखें। फैलने वाले पौधों के लिए कतार से कतार की दूरी अधिक रखें ताकि पौधों को बढ़ने के लिए उचित स्थान मिल सके। विभिन्न सब्जियाें में पौधे से पौधे की दूरी और कतार से कतार की दूरी रखें।

उगाने की कला :  छत, बालकनी और जमीन में ये पौधे लगाएं

गमलों में भी सब्जियां आसानी से उगा सकते हैं। गमलों के नीचे पानी की निका्सी के लिए ट्रे लगा दें ताकि जमीन पर पानी न गिरे।

अगर छत है तो सब्जियों के लिए इससे बेहतर जगह और कोई और नहीं हो सकती। यहां गमलों पर सीधी धूप पड़ेगी जिससे सब्जियां अच्छी तरह से उग सकेंगी।

छत नहीं है तो बालकनी में जमीन या स्टैंड पर भी गमले रख सकते हैं। इनमें पुदीना, बैंगन, टमाटर, मेथी, हरी मिर्ची, धनिया, करेला, मूली, चुकंदर, बेसिल आदि उगा सकते हैं। हरी पत्तियों की सब्जियां लंबे व आयताकार गमलों में लगाएं ताकि ये फैल सकें।

Related image

आलू, चुकंदर, अरबी आदि जड़ वाली सब्जियां भी छोटे स्थान पर आसानी से उगा सकते हैं। प्लांटर बैंग्स में इन्हें लगाकर बालकनी या किसी खुले स्थान पर रखें। इन बैग्स में नीचे का हिस्सा खोलकर सब्जियां निकाल सकते हैं।

बालकनी में सब्जियां उगाना चाहते हैं तो वर्टिकल गार्डन में छोटी- छोटी सब्ज़ियां जैसे हरा धनिया, पुदीना, हरी मिर्च आदि लगा सकते हैं। वहीं बेल वाले पौधे जैसे मटर, कुंदरू, करेला आदि लगा सकते हैं।

रेलिंग के पास लम्बे कंटेनर रखकर कद्दू, लौकी, खीरे, तोरई लगाकर बेल चढ़ा सकते हैं। अगर दीवार के सहारे बेल नहीं लगाना चाहते तो इसके लिए अलग से जाली भी लगा सकते हैं।

 

 

Posted By: Priyamvada M