एक पर्ब अक्षय तृतीया

देश – विदेश

देश विदेश(जनमत) हिन्दू धर्म में जहाँ सभी त्योहार को मान्यता दी जाती है उसी में एक पर्ब अक्षय तृतीया है जो वैशाख माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि तो अत्यंत ही शुभकारी और सौभाग्यशाली मानी गई है। इस बार की अक्षय तृतीया बेहद ख़ास इसलिए भी है क्योंकि अक्षय तृतीयाऔर सहालग दोनों का संयोग एक ही दिन है आभूषण कारोबारीयों के लिए यह दिन मानो सोने पे सुहागे जैसा है|आमतौर पर अक्षय तृतीया के दिन सोने चांदी की खरीददारी होती है साथ ही महा लक्ष्मी की विशेस पूजा भी होती है | इसके अलावा सहालग के दिनों में अक्षय तृतीया पड़ने के कारन आभुसहन बाज़ार में रौनक देखते ही बन रही है यही वजह भी है आभूषण कारोबरियं ने अक्षय तृतीया के साथ ही सहकाग की भी तयारी एक साथ कर राखी है इसके लिए कारोबारिओब ने वीशेष इंतजाम भी की है मन जा रहा है कि पिछले बार अक्षय तृतीया की खरीददारी का रिकॉर्ड टूट जायेगा इसके अलावा इस दिन आप बिना किसी सोच-विचार के किसी भी शुभ कार्य को कर सकते हैं। इस साल यानी वर्ष 2019 में मंगलवार 7 मई को देशभर में अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाएगा। खास बात यह है कि इस दिन करीब एक दशक बाद चार ग्रहों का विशेष संयोग भी बन रहा है, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

अक्षय तृतीया से कई मान्यताएं, और कहानियां भी जुड़ी हैं। इसे भगवान परशुराम जयंती के रूप में भी मनाया जाता है। इतना ही नहीं इस दिन भगवान विष्णु के छठे अवतार परशुराम के अलावा विष्णु के नर और नारायण अवतार के भी इसी दिन होने की मान्यता है। यही नहीं, त्रेता युग का आरंभ भी इसी तिथि से होने की मान्यता जुड़ी हुई है। मान्यता है कि इस तिथि को उपवास और स्नान दान करने से अनंत फल की प्राप्ति होती है। इस व्रत का फल न कभी कम होता है और न नष्ट होता है, इसलिए इसे अक्षय यानि कभी न नष्ट होने वाला तृतीया कहा जाता है। इस दिन किए गए कर्म अक्षय हो जाते हैं|

खास बात यह है कि इस साल यानी 2019  में अक्षय तृतीया का अद्भुत संयोग बन रहा है। ऐसा पूरे एक दशक बाद हो रहा है। इससे पूर्व वर्ष 2003 में 5 ग्रहों का ऐसा योग बना था और अब वर्ष 2019 में एक बार फिर ऐसा संयोग बना है , जब 4 ग्रह सूर्य, शुक्र, चंद्र और राहु अपनी उच्च राशि में गोचर करेंगे। कुल मिलाकर देखा जाए तो मानव जीवन पर इनका प्रभाव बेहतर होगा। हालांकि आपकी कुंडली के हिसाब से ग्रहों के प्रभाव अलग-अलग हो सकते हैं।

मंगलवार 7 मई

अक्षय तृतीया पूजा मुहूर्त – 06:40 से 12:26 बजे तक

अवधि – 6 घंटे

तृतीया तिथि प्रारंभ – 7 मई 2019 को 00:47  बजे से

सोना खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त

7 मई मंगलवार को – 06.26 बजे से 23:47 बजे तक