बाजार में जारी है “तेजी” की बहार…..

देश – विदेश

देश/विदेश (जनमत) :- कारोबारी जगत में बहार देखने को मिल रही है और ये तेजी फिलहाल जारी भी है, वहीँ भारी विदेशी निवेश और वैश्विक बाजार में तेजी के चलते आज सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को शेयर बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1.01 फीसदी की तेजी के साथ 445.87 अंक ऊपर 44523.02 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1.00 फीसदी (128.70 अंक) की तेजी के साथ 13055.15 के स्तर पर बंद हुआ। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 439.25 अंक या 1.01 फीसदी के लाभ में रहा। मालूम हो कि सूचकांक ने वर्ष 2020 में हुए पूरे नुकसान की भरपाई कर ली है।

विशेषज्ञों के मुताबिक कोविड-19 के टीके से संबंधित खबरों, अमेरिका में प्रोत्साहन उपायों की चर्चा तथा वैश्विक रुख बाजार की दिशा तय करेंगे। दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज अडाणी पोर्ट्स, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, इचर मोटर्स और हिंडाल्को के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं एचडीएफसी, टाइटन, बीपीसीएल, नेस्ले इंडिया और गेल के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।

यह एक जनवरी 2020 को 41,306.02 पर बंद हुआ था। हालांकि विश्लेषकों के अनुसार, आगे बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। इस हफ्ते इन कारकों से प्रभावित होगा बाजार शेयर बाजार की चाल इस हफ्ते कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों तथा डेरिवेटिव्स अनुबंधों के निपटान पर निर्भर करेगी। इस वजह से इस सप्ताह शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। इसलिए निवेशकों को सावधानी बरतनी चाहिए।

Posted By:- Ankush Pal,

Correspondent,Janmat News