विदेशियों के लिए भारीतय रेलवे की अनोखी “पहल”….

देश – विदेश

देश विदेश(जनमत) रेलवे प्रशासन यात्रियो की सुविधाओं को और भी बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है  और कुछ न कुछ नई और अच्छी सुविधा दे रहा हैं| वही खबरों के अनुसार भारतीय रेलवे विदेशी पर्यटकों को सुविधाजनक यात्रा मुहैया कराने जा रहा है।

अभी तक 120 दिन पहले ही बुक होते थे रेल टिकट  लेकिन भारतीय रेलवे विदेशी पर्यटन और एनआरआई को बढ़ावा देने के लिए अतिथि देवो भव की तर्ज पर अब 1 वर्ष पहले ही ट्रेनों में अपने टिकट बुक करा सकेंगे। रेलवे ने विदेशी पर्यटकों को लुभाने के लिए उन्हें एक बड़ी सौगात दी है। भारत में घूमने के लिए  हर वर्ष बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक आते हैं। ऐसे में रेल टिकट को लेकर उनको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। खासकर कन्फर्म टिकट न मिल पाने से उनकी यात्रा मुश्किल भरी हो जाती है।

अब विदेशी टूरिस्ट किसी भी ट्रेन के किसी भी क्लास में 365 दिन पहले एडवांस ऑनलाइन कंफर्म टिकट बुक करा सकेंगे। पर्यटकों को अतिरिक्त सुविधा मुहैया कराने के लिए रेलवे बोर्ड ने सभी श्रेणियों में अलग से बर्थ भी रिजर्व कर दी है। यह सुविधा अभी तक सिर्फ एसी फर्स्ट, सेकंड और एक्जीक्यूटिव क्लास में ही मिल रही थी। नई व्यवस्था के तहत विदेशी पर्यटकों के लिए स्लीपर क्लास के प्रत्येक कोच में 4, 3 AC में 4, चेयर कार में 6 और 2 AC में 5 सीट आरक्षित की गई हैं।

इसको लेकर रेलवे बोर्ड ने नोटिस भी जारी कर दिया है। लेकिन पर्यटक सिर्फ शताब्दी और राजधानी, गतिमान व तेजस ट्रेनों में ही अपने टिकट बुक करा सकेंगे। फिलहाल, नई व्यवस्था के लिए रेलवे बोर्ड ने समस्त जोनल महाप्रबंधकों और IRCTC को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।