स्कोप  ने  कॉर्पोरेट  संचार  पर किया “शिखर  सम्मलेन”  का आयोजन ….

देश – विदेश

देश/विदेश (जनमत) :- स्कोप  ने  कॉर्पोरेट  संचार  पर  शिखर  सम्मलेन  का आयोजन किया . स्कोप ने आज अपने परिसर में कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन समिट 2019 का आयोजन किया। श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, माननीय इस्पात राज्य मंत्री ने श्री सुनील कुमार, सीएमडी , एमटीएनएल  और स्कोप कार्यकारी बोर्ड के सदस्य, श्री सत्येंद्र प्रकाश, महानिदेशक, बीओसी (डीएवीपी ), डॉ के.जी. सुरेश, पूर्व महानिदेशक, आईआईएमसी, श्री अजीत कुमार झा, संपादक, इंडिया टुडे ग्रुप, सुश्री सुमिता दत्ता, ईडी (सीए), सेल, श्री पी.के. सिन्हा, शिखर निदेशक, स्कोप और अन्य गणमान्य व्यक्ति की उपस्थिति में स्कोप कॉर्पोरेट संचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। । शिखर सम्मेलन ने पीएसयू कॉर्पोरेट संचार के अधिकारियों को “विघटन के युग में कॉर्पोरेट संचार -परिवर्तनात्मक समाधान” के ऊपर विमर्श करने का अवसर प्रदान किया।

वहीँ इस अवसर पर माननीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने स्कोप शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए  बताया कि सार्वजनिक उद्यमों के कॉर्पोरेट संचार अधिकारियों को बदलते समय के साथ खुद को बदलने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। यह इस बात का विश्लेषण करता है कि प्रतिस्पर्धा के संदर्भ में हम आज कहां खड़े हैं और हमें अपनी विज़न और लक्ष्य को हासिल करने के लिए खुद को कैसे ढालना है। उन्होंने राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों की अत्यधिक सराहना की। उन्होंने आगे जोर देकर कहा कि हमें इस बात का विश्लेषण करने की जरूरत है कि मौजूदा वैश्विक प्रतिस्पर्धी माहौल में, हम अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए इसके प्रदर्शन को और कैसे बढ़ा सकते हैं।

एमटीएनएल के सीएमडी और स्कोप कार्यकारी बोर्ड के सदस्य, श्री सुनील कुमार ने कहा कि हितधारकों के बीच हमारी छवि महत्वपूर्ण है और कॉरपोरेट संचार सही परिप्रेक्ष्य में छवि रखने का अवसर देता है। सार्वजनिक क्षेत्र बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है लेकिन हम सही तरीके से प्रोजेक्ट नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्राहक, कर्मचारी, मालिक और साझेदार महत्वपूर्ण हितधारक हैं और उचित संचार के लिए कॉर्पोरेट संचार की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। माननीय मंत्री ने कहा कि देश ने अधिक से अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को रेखांकित किया है और इसे पूरा करने के लिए, हमें निरंतर प्रयास करने, एक साथ काम करने और आम आदमी से जुड़ने की आवश्यकता है। इस मौके पर श्री अमन अग्रवाल, निदेशक, आईआईएफ,  ने अपने संबोधन में व्यवधान को गले लगाने और इसे अधिक सशक्त होने के लिए साथ रहने की सीख दी। आज सूचना की दुनिया है और सही निर्णय लेने के लिए जानकारी को कैसे संलग्न करना समय की आवश्यकता है।उन्होंने बताया कि पीएसई ने अब तक महत्वपूर्ण योगदान दिया है और प्रौद्योगिकी और मीडिया परिदृश्य के विघटन से अगले स्तर पर विकास होगा। सुश्री सुमिता दत्ता, ईडी (कॉर्पोरेट मामलों), सेल और अध्यक्ष, शिखर सम्मेलन संचालन समिति ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।