स्वास्थ्य सेवाओ को लेकर रेलवे की “अनूठी” पहल.....

स्वास्थ्य सेवाओ को लेकर रेलवे की “अनूठी” पहल…..

देश – विदेश

देश विदेश(जनमत):- रेलवे प्रशासन यात्रियो की सुविधाओं को और भी बेहतर बनाने के लिए एक के बाद एक सौगात दे रहा है। वही अब भारतीय रेलवे एक नया कदम उठा रहा| इसके तहत अब यात्रियों को किसी भी प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का स्टेशन पर सामना नहीं करना पड़ेगा। क्यू की अब भारतीय रेलवे स्टेशनों पर स्वास्थ्य जांच केंद्र खोले जा रहे है। जिसमें केवल 50 रुपये में यात्रियों की 16 तरह की जांच हो सकती है।

जांच के बाद यात्रियों को केवल दस  मिनट में उनकी रिपोर्ट मिल जाएगी। अगर यात्री अपने ट्रेन की वजह से रिपोर्ट लेने के लिए अगर दस  मिनट का इंतजार नहीं कर सकता। तो जांच केंद्र यात्री को उसकी परीक्षण रिपोर्ट ई-मेल पर भी  भेज सकता है। 12 लाख से अधिक रेलकर्मचारी और करोड़ों यात्री रेलवे की इस पहल का लाभ मिलेगा। रेलवे स्टेशन पर यात्री की बोन टेस्ट, बॉडी मास इंडेक्स, ब्लडप्रेशर, मेटाबॉलिक एज, फैट, हाईड्रेशन आदि की जांच होगी।

इसके साथ ही पल्स रेट, हाइट मसल मास, बॉडी टेम्परेचर, बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा और वजन की भी जांच होगी। इन सभी टेस्ट के लिए किसी भी यात्री का ब्लड नहीं लिया जाएगा। स्टेशन पर जांच केंद्र लगाने वाली कंपनी का कहना है कि जल्द ही वह इन हेल्थ चेकअप बूथों पर डायबिटीज की जांच भी शुरू करेगी। हालांकि इसके लिए अलग से शुल्क लिया जाएगा। फिटनेस जांचने के लिए सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर स्वास्थ्य जांच मशीनें लगाई जा रही है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रेलवे स्टेशन पर 2 जांच मशीनें लगा दी गई है। इस के साथ ही दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर भी जांच मशीन लगा दी गई है| रेलवे के मुताबिक, तमाम बड़े रेलवे स्टेशनों पर मशीन लगाने का काम चल रहा है। जो 1 ही माह में समाप्त हो जाएगा। उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार के बताया की , अब रेलवे में सफर के दौरान यात्रियों के किसी भी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।  यात्रियों की सुरक्षा, बेहतर अनुभव के साथ स्टेशनों पर जरूरी  मेडिकल सेवा जल्द ही मुहैया  कराया जायेगा।

Posted By:- Amitabh Chaubey