अयोध्या में 84 कोसी परिक्रमा यात्रा का हुआ शुभारंभ … 

UP Special News

अयोध्या (जनमत) :- हनुमान मंडल अवध धाम अयोध्या के तत्वाधान में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 84 कोसी परिक्रमा यात्रा का हुआ शुभारंभ। ये 84 कोसी परिक्रमा यात्रा अयोध्या के साधु संतों ने शुरू की है। इसमें भाजपा के पूर्व मिल्कीपुर विधानसभा से पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा भी शामिल है।84 कोसी परिक्रमा कारसेवक पुरम में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने हरी झंडी दिखाकर 84 कोसी परिक्रमा को रवाना किया ये परिक्रमा यात्रा 6 अप्रैल से 28 अप्रैल तक चलेगी। ये परिक्रमा यात्रा अयोध्या से मखौड़ा धाम जाएगी। और मकोड़ा धाम से 23 दिन की 84 कोसी परिक्रमा यात्रा शुरू होगी। और 28 अप्रैल को 84 कोसी परिक्रमा यात्रा वापस मखौड़ा धाम मे इसका समापन होगा। इस यात्रा में भाजपा के मिल्कीपुर विधानसभा के पूर्व विधायक बाबा गोरखनाथ भी चौरासी कोस परिक्रमा यात्रा कर रहे हैं। और 23 दिन की यात्रा करके परिक्रमा यात्रा के साथ वापस आएंगे।

बाबा गोरखनाथ ने बताया कि ये 84 कोसी परिक्रमा यात्रा आज से नहीं आदिकाल से साधु संत इसको करते आए हैं विश्व हिंदू परिषद इस यात्रा को लगातार करता आया है। वही भाजपा के पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा ने समाजवादी पार्टी की पूर्व सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि अखिलेश सरकार में इस यात्रा का उत्पीड़न भी हुआ। विश्व हिंदू परिषद कि इस यात्रा में गिरफ्तारियां भी हुई। पर यह यात्रा रुकी नहीं लगातार 2014 से चल रही है। उसका परिणाम यह हुआ कि सरकार तक बात पहुंची और सरकार ने 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को किस तरह से सुंदर बनाया जाए साधु संतों के आशीर्वाद से 84 कोसी परिक्रमा मार्ग जो बनने जा रहा है। वह सभी संत महंतों का आशीर्वाद है। मैं मिल्कीपुर विधानसभा से जनप्रतिनिधि रहा मेरे मन में संकल्प था।

 

जब से इसका आंदोलन चल रहा था तबसे था कि मैं किसी ना किसी दिन 84 कोसी परिक्रमा यात्रा में जाऊंगा। भगवान मुझे बुद्धि दे कि मैं इस यात्रा में शामिल हूं। और चौरासी कोस की परिक्रमा कर सकूं मैंने सुरेंद्र जी से वार्ता की 84 कोसी परिक्रमा की यात्रा 23 दिन की है। जो 5 जिले में जाएगी उस यात्रा में हम रहेंगे साधु संतों के साथ ही रहेंगे और इस यात्रा को पूर्ण करेंगे। वही गोरखनाथ बाबा ने देश के युवाओं सबसे अपील किया।कि इस यात्रा से जुड़े धर्म को आगे ले जाएं धर्म के मार्ग पर चलने से सब कुछ शांति मिलती है। परम पूज्य संतों के साथ मुझे रहने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। यह मेरे लिए गर्व की बात है। आज हम लोग सरयू मां का आशीर्वाद लिया है। और कल सुबह मखौड़ा धाम से यह यात्रा 23 दिन चलेगी और 28 अप्रैल को ये यात्रा मखोड़ा धाम में पूर्ण होगी। इस यात्रा को कारसेवक पुरम से चंपत राय जी ने झंडी दिखाकर इस यात्रा को रवाना किया है। और अयोध्या के साधु संतों का आशीर्वाद लेते हुए मां सरयू के पावन तीरे पर पूजन अर्चन के बाद आशीर्वाद लिया और यह यात्रा मखोड़ा के लिए रवाना हो गयी।

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…