बैंक को लाखों का चूना लगाने वाले बीटेक पास दो गिरफ्तार… 

UP Special News

गोरखपुरः यूपी के गोरखपुर में फ्रॉड का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे देखकर पुलिस ही नहीं बैंक के आलाधिकारी भी हैरत में पड़ गए. पुलिस ने बैंक के एटीएम में लगे CCTV कैमरे की फुटेज के जरिए बीटेक पास दो नटरवरलाल को गिरफ्तार किया है. हैरत की बात ये है कि ये शातिर जब पकड़ में आए, तब तक बैंक को लाखों का चूना लगा चुके थे. लेकिन इसकी भनक बैंक के किसी भी अधिकारी और कर्मचारी को नहीं लगी. ये शातिर बैंक में किसी दोस्‍त के खाते में रुपए डालने के लिए जाते रहे हैं, लेकिन आनलाइन ट्रांजेक्‍शन होने के बाद रुपए एटीएम मशीन में जाने से पहले ही उसे निकाल लेते रहे हैं. इसके बाद बैंक से क्‍लेम करके भी रकम वसूल लेते रहे हैं. गोरखपुर पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज की मदद से नए तरीके से फ्रॉड करने वाले शातिरों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है. इन आरोपियों के खिलाफ गैंगस्‍टर की कार्रवाई होगी.

गोरखपुर के एसपी स‍िटी कृष्‍ण कुमार बिश्‍नोई ने पुलिस लाइन्‍स व्‍हाइट हाउस में गुरुवार को घटना का खुलासा किया है. उन्‍होंने बताया कि राजघाट थानाक्षेत्र के महेवा चुंगी के एसबीआई शाखा के प्रबंधक ने 12 जनवरी को एटीएम कार्ड से फ्रॉड करने वाले अज्ञात युवकों के खिलाफ एफआईआर कराया था. उन्‍होंने बताया कि गोरखपुर की राजघाट पुलिस ने दो एटीएम फ्रॉड करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. उन्‍होंने बताया कि ये शातिर बीटेक पास इंजीनियर हैं. एक मैके‍निकल इंजीनियर और दूसरा बीटेक है. उन्‍होंने बताया कि ये दोनों एक्सिस बैंक के एटीएम यूज करते रहे हैं और एसबीआई की रुपए ड‍िपॉजिट करने वाले एटीएम/टेलर मशीन में जिसमें रुपए डाला और निकाला भी जा सकता है, उसमें दोस्तों के अकाउंट खुलवाते रहे हैं.

 

उन्‍हें ढाई हजार रुपए देते रहे हैं. उसी एटीएम को यूज करके उसके खाते में पैसे डलवाकर क्रेडिट करते रहे हैं. उसे डेविट करने के लिए मशीन पर जाते रहे हैं. ये 10 हजार रुपए का प्रत्‍येक ट्रांजेक्‍शन करते रहे हैं. ट्रांजेक्‍शन के बाद रुपए को लेते रहे हैं. स्‍लाइडिंग मशीन को इस तरह से धीरे से खोल कर रुपए निकाल लेते रहे कि रुपए डिलिवर नहीं हो पाता रहा है. लेकिन बैंक को मैसेज चला जाता रहा है कि रुपए डिलिवर नहीं हुआ है. जो एमाउंट निकाला गया है, उसे रिक्‍लेम करते रहे हैं. इस तरह से इन शातिरों ने पांच लाख 99 हजार रुपए का फ्रॉड एसबीआई के साथ किया है. इस तरह इन लोगों ने बेतियाहाता से एक लाख 69 हजार, राजेन्‍द्रनगर और हावर्ट बंधा से एक लाख 80 हजार जीरो प्‍वाइंट कालेसर से 20 हजार रुपए और कानपुर से भी रुपए निकाले हैं. उदय नाम के तीसरे युवक ने इन्‍हें इस तरह के फ्रॉड के बारे में सिखाया है. वो अभी फरार चल रहा है. पुलिस उसे गिरफ्तार करेगी.

 

इन सभी के ऊपर गैंगेस्‍टर की कार्रवाई की जाएगी. इन लोगों के पास से एक ब्रेजा कार, एक बाइक, 71 हजार रुपए, 10 एटीएम और दो मोबाइल फोन बरामद हुए हैं. बैंक को बार-बार ट्रांजेक्‍शन होने पर बैंक ने सीसीटीवी फुटेज खंगाला तो इस तरह के फ्रॉड और फ्रॉड करने वालों के बारे में जानकारी हुई. राजघाट पुलिस ने इसमें त्‍वरित कार्रवाई करते हुए दोनों शातिरों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है. इनके खिलाफ आईपीसी की धारा 420 और 379 के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया. आरोपियों की पहचान कानपुर जिले के साड़ थानाक्षेत्र के सड़सी देवसर के रहने वाले विजय यादव और गोरखपुर के पिपराइच थानाक्षेत्र के गुलरिहा के जंक्‍शन इंक्‍लेव कालोनी के रहने वाले फैज खान के रूप में हुई है.

REPORT- AJEET SINGH … 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..