महायोगी गोरखनाथ विवि और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विवि के बीच “एमओयू”….

UP Special News

गोरखपुर (जनमत):-  शैक्षणिक एवं अनुसंधान क्रियाकलापों को बढ़ावा देने के लिए महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय गोरखपुर एवं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक, मध्यप्रदेश के बीच शनिवार को समझौता ज्ञापन (एमओयू) का आदान प्रदान हुआ। एमओयू पर हस्ताक्षर महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. प्रदीप कुमार राव और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक के कुलसचिव प्रो. एनएस हरिनारायण मूर्थि ने किया। इस एमओयू के तहत सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों में फार्मेसी, पैरामेडिकल, नर्सिंग, योग एवं जैव प्रौद्योगिकी आदि शामिल है। दोनों संस्थानों की तरफ से इन विषयों पर अनुसंधान एवं शैक्षणिक गतिविधियों के आदान-प्रदान के साथ ही वर्तमान और भविष्य की जरूरतों को पूरा करने, कौशल को बढ़ाने के लिए क्षमता विकास और विनिमय कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा, संस्थानों का लक्ष्य शैक्षिक साझेदारी के माध्यम से संयुक्त अनुसंधान और विकास परियोजनाओं को विकसित और कार्यान्वित करना है।

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय गोरखपुर के कुलपति मेजर जनरल (डॉ.) अतुल बाजपेयी ने संस्थानों के बीच एमओयू का स्वागत किया और इसे फार्मेसी, पैरामेडिकल, नर्सिंग, योग एवं जैव प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में शैक्षणिक, अनुसंधान, और प्रशिक्षण गतिविधियों के प्रचार और साझा उद्देश्यों के प्राप्ति के लिए मील का पत्थर बताया। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक, मध्यप्रदेश के कुलपति प्रोफेसर (डाॅ.) श्री प्रकाश मणि त्रिपाठी ने एमओयू का स्वागत करने के साथ लक्षित उद्देश्यों के प्रति अपनी शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि इस समझौते से दोनो संस्थाएं उज्जवल एवं श्रेष्ठ भारत के परिकल्पना को चरितार्थ करते हुए नवाचार व अविष्कार के क्षेत्र में अपना अमुल्य योगदान देंगे।

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के समय महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय गोरखपुर से एमओयू समन्वयक व अधिष्ठाता कृषि संकाय डॉ. विमल कुमार दूबे, उपकुलसचिव प्रशासन श्रीकान्त, अधिष्ठाता सम्बद्ध स्वास्थ विभाग प्रो. सुनील कुमार सिंह, प्राचार्य आयुर्वेद डाॅ. मंजूनाथ एनएस, प्राचार्य फार्मेसी डाॅ. शशिकान्त, प्राचार्य पैरामेडिकल रोहित कुमार श्रीवास्तव व उपप्राचार्य नर्सिंग श्रीमति प्रिन्सी जाॅर्ज आदि की उपस्थिति रही।

REPORT- AJEET SINGH…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL….