यूपी में अब हेलमेट के बिना नहीं मिलेगा पेट्रोल…

UP Special News

लखनऊ (जनमत) :- हेलमेट नहीं तो पेट्रोल नहीं… अब उत्तर प्रदेश में दोपहिया वाहन चालकों को बिना हेलमेट पेट्रोल पंपों से पट्रोल नहीं मिलेगा। जिसके लिए आवश्यक निर्देश भी जल्द जारी कर दिए  जाएँगे. वहीँ इस बात पर भी जोर दिया जा रहा है की इस बार इस अभियान को पूरी तरह सफल बनाया जा सकें चुकी पिछली कई बार ऐसे अभियान चलायें गएँ हैं लेकिन अंत में इसका कोई फायदा नहीं दिखा और यह फरमान केवल कागजो पर या फिर दीवारों पर चिपका हुआ ही नज़र आया था .

वहीँ  इस अभियान को पूरी तरह सफल बनाने के लिए  इस बाबत राज्य सरकार जल्द ही आदेश जारी करने की तैयारी में है। सोमवार को ये बातें मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पांडेय ने समीक्षा बैठक में सभी मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कही। इस दौरान उन्होंने महिलाओं व लड़कियों की सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाने व जुलाई में सभी स्कूलों की छात्राओं को सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए।

वहीँ इसमें गांव व छोटे कस्बे के स्कूलों-कॉलेजों को वरीयता देने के साथ ही स्थानीय थानों के एक महिला व एक पुरुष अधिकारी के अलावा महिला विकास विभाग के दो विशेषज्ञों को भी इस अभियान से जोड़ने को कहा।  उन्होंने मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत लाभार्थियों को कार्ड वितरित करने, स्कूल खुलने से पूर्व उसकी बसों व वाहनों का फिटनेस टेस्ट कराए जाने के निर्देश दिए। साथ ही लंबित मामलों के निस्तारण को लेकर मंडलायुक्तों को आरटीए की तत्काल बैठक कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने जिलाधिकारियों व परिवहन अधिकारियों को डग्गामार वाहनों के संचालन पर अंकुश लगाने व ऐसे वाहनों को सीज कर थानों व अन्य जगहों पर खड़ा कराने की व्यवस्था करने को कहा है ।