113 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे संचालित पाए गए

UP Special News

हरदोई (जनमत):- उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर प्रदेश के हर जनपद में सर्वे का काम शुरू होकर समाप्ति की ओर है। ऐसे में हरदोई जनपद में गैर मान्यता प्राप्त मदरसे की जांच का काम पूरा हो गया है जिनमे 113 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे संचालित पाए गए है।जिला अल्पसंख्यक अधिकारी ने जिला अधिकारी मंगला प्रसाद को जनपद में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों  की फाइल सौंप दी है। जिसके बाद जिलाधिकारी द्वारा जनपद में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की सूची शासन को प्रेषित कर दी गई है।

तस्वीरें जनपद हरदोई के विभिन्न मदरसों की है जहां पर शासन के निर्देश आने के बाद जिला प्रशासन के नेतृत्व में अधिकारियों द्वारा मदरसों की जांच का काम किया गया जिसके बाद जनपद में कुल 113 मदरसे गैर मान्यता प्राप्त पाए गए जबकि रजिस्टर्ड 180 मान्यता प्राप्त मदरसे पहले से मौजूद है।जिला अल्पसंख्यक अधिकारी रोहित सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि शासन के निर्देश के क्रम में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे दिए गए टाइम लाइन के हिसाब से करा लिया गया है।

संकलित रिपोर्ट जिलाधिकारी के माध्यम से शासन को प्रेषित की जा रही है।कहाकि जिलाधिकारी द्वारा जो टीम गठित की गई थी उसमें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संबंधित है तहसील के उपजिलाधिकारी, व जिला अल्पसंख्यक अधिकारी सदस्य थे अपर जिलाधिकारी अध्यक्ष थे।इसके अतिरिक्त गहन सर्वे करने हेतु जिलाधिकारी के निर्देशन में 20 टीमों का गठन हुआ था जिसमें तहसील स्तर के नायब तहसीलदार तहसीलदार को भी जोड़ा गया था।जनपद में 19 ब्लॉक व एक हरदोई नगर छेत्र को मिला के 20 टीम थी ।जिनके सर्वे में 113 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे संचालित पाए गए। अब तक हरदोई में कुल 180 मदरसे ही रजिस्टर्ड है।

जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बताया के शासन के निर्देशों के क्रम में जनपद में जो गैर मान्यता प्राप्त मदरसे संचालित है उनकी जांच के लिए 20 टीमें गठित की गई थी जो एडीएम एसडीएम बेसिक शिक्षा अधिकारी व अल्पसंख्यक अधिकारी के टीमों का गठन था और इन टीमों ने अब तक जो सत्यापन किया है उसमें गैर मान्यता प्राप्त 113 मदरसे पाए गए हैं इन मदरसों क्रम में जो शासन के जो निर्देश आये थे उन पर जांच कराई गई है, जो  रिपोर्टर आयी है अनुसार शासन को सौंपी जाएगी।

Reported By:- Sunil Kumar

Posted By:- Amitabh Chaubey