कब्जे की नीयत से बाबासाहब की प्रतिमा को किया “स्थापित”…मचा बवाल…

UP Special News

 एटा (जनमत) :- मामला एटा जिले के अलीगंज थाना क्षेत्र का है ।जहां एक जमीन के विवाद ने इस कदर तूल पकड़ा की क्षेत्र भर में बबाल की स्थिति पैदा हो गई। बताया जा रहा है कि अगौनापुर गांव में एक भूमि को लेकर दो पक्षों में विवाद चल रहा था।जिसको लेकर एक पक्ष अजीत गुप्ता ने जिले के आलाधिकारियों समेत अलीगंज के उपजिलाधिकारी मानवेन्द्र को लिखित शिकायत की थी जिसमे उसकी प्लाट में रखे सामन और नींव तोड़ने का आरोप लगाया गया। आरोप था की पीड़ित की भूमि पर निर्माण करने से रोका जा रहा है। एसडीएम अलीगंज ने मामले की जांच के तत्काल आदेश जारी करते हुए राजस्व और पुलिस की टीम को मौके पर भेजा। राजस्व विभाग की टीम ने विवादित जमीन की नापतौल कर यथास्थित बनाये रखने निर्देश देते हुए अपनी रिपोर्ट दाखिल कर दी।

पीड़ित पक्ष का आरोप है कि गाँव के सैकड़ों अराजक तत्वों ने एकत्रित होकर बाबा साहब अम्बेडकर की प्रतिमा को निजी भूमि पर प्रसासन की वगैर अनुमति अवैध कब्जा करने की नीयत से जबरन स्थापित कर दिया गया ।और प्लाट में लगी नींव को तोड़ दिया गया प्लाट में रखे सामान में भी भारी नुकसान किया गया।पीड़ित पक्ष का आरोप है जब उसने विरोध किया तो उसकी पत्नी के साथ बद्सलूकी भी की गई जान से मारने का प्रयास करते हुए गाली गलौज और तोड़फोड़ की घटना को अंजाम दिया ।पीड़ित ने अलीगंज कोतवाली में लगभग दो दर्जन को लोगों नामजद कराते हुए एफआईआर दर्ज करा दी।

उपजिलाधिकारी अलीगंज मानवेन्द्र सिंह ने मामले की गंम्भीरता समझते हुए मौके पर पुलिस फोर्स तैनात कर दिया।और वास्तविकता से जिले के आलाधिकारियों को भी अवगत करा दिया।कल सुवह से से लेकर शाम तक ग्रामीणों और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच बातचीत का दौर चला लेकिन देर रात तक समस्या का समाधान नहीं हो सका। पुलिस और प्रशासन के काफी समझाने के बाद भी उत्तेजित अराजक तत्व और भीड़ में एकत्रित हुए ग्रामीण नहीं माने।देर रात विवादित भूमि पर तैनात पुलिस टीम के साथ अभद्रता करते हुए सैकड़ों की संख्या में एकत्रित अराजक तत्वों ने रात का फायदा उठाते हुए जमकर उत्पात मचाया।वहीं रास्ते से गुजर रहे राहगीरों को भी बलबाइयों ने नहीं बख्शा। रास्ते से गुजर रहे गाड़ी चालक नीलेश को रोककर उसी गाड़ी में बलबाइयों ने तोड़फोड़ करते हुए मारपीट कर दी।

सूचना मिलते ही भारी मात्रा में रात को ही पुलिस फोर्स मौके पर तैनात कर दिया गया। रात्रि भर समझाने और बुझाने का कार्य चलता रहा।
बवाल की स्थिति को समझते हुए जिला प्रशासन ने अगौनापुर गांव को छावनी में तब्दील करते हुए भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात कर दिया।

REPORT- NAND KUMAR… 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..