मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 55 करोड़ 70 लाख की परियोजनाओं का किया शुभारम्भ

UP Special News

लखनऊ/उत्तर प्रदेश(जनमत):-  21 जनवरी से 20 फरवरी तक चलने वाले सड़क सुरक्षा माह के शुभारम्भ के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 55 करोड़ 70 लाख की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। सभी योजनाएं आम जन के जीवन को बचाने के लिए और यातायात माह के जागरूकता से संबन्धित है। अपने सरकारी आवास पांच कालिदास मार्ग से इन योजनाओं का शुभारम्भ करने के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को सड़क सुरक्षा की शपथ भी दिलाई।

इस अवसर पर सड़क जागरूकता से संबन्धित रैली को भी मुख्यमंत्री योगी ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। राजधानी के विभिन्न चौराहों से होते हुए पुलिस लाइन में रैली का समापन्न हुआ। आम तौर पर कोविड का हवाला देकर सरकारी कार्यक्रमों को कवरेज करने के लिए बेहद खास संस्थान को ही आमंत्रित किया जाता है लेकिन इस कार्यक्रम में ऐसा नहीं था। इस कार्यक्रम की कवरेज के लिए मीडिया के सभी संस्थानों को आमंत्रित किया गया था। इन्तजार के बाद सुबह जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पांच कालिदास स्थित आवास से बाहर निकल कर कार्यक्रम स्थल पर पहुचें तो तालियों और बैण्ड की धुन से उनका स्वागत किया गया। कार्यक्रम में सभी प्रमुख अधिकारियों की मौजूदगी के साथ ही परिवहन मंत्री स्वतंत्र प्रभार अशोक कटारिया में भी मौजूद रहे।

आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से सीएम योगी ने सड़क सुरक्षा से संबन्धित 55.70 करोड़ योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। सीएम योगी ने एक कार रैली को भी हरी झण्डी दिखाकर अपने आवास से रवाना किया। रैली में पीएसी बैण्ड, यातायात पुलिस की टोली जिसमे 21 मोटर साईकिल पर सवार सुरक्षा कर्मी सड़क सुरक्षा के लिए जन – जन को जागरूक करेंगे। रैली में महिला सुरक्षा से संबन्धित पिंक पेट्रोल स्कूटी पर सवार महिला पुलिस कर्मी, एनएच की बाइक रैली जिसका काम घायल को तत्काल सहायता पहुँचाना, यह एक ऐसी ईकाई है जो मानवता को दर्शाता है। ओवर स्पीड को पकड़ कर मौके पर चालान करने वाला इंटरसेप्टर वाहन, मोबाईल सर्विलांस वाहन, 112 की पुलिस रैली और विन्टेज कार रैली शामिल थी।

सभी रैली को मुख्यमंत्री ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली राजधानी के बंदरियाबाग चौराहा,हजरतगंज चौराहा, के डी बाबू सिंह स्टेडियम, परिवर्तन चौक,हनुमान सेतु और आईटी चौराहा होते हुए पुलिस लाइन में इसका समपन्न हुआ। सड़क सुरक्षा माह के शुभारम्भ के मौके पर मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई। शपथ के तहत दोपहिया वाहन चलाते समय हमेशा हेलमेट पहनने और कभी शराब न पीकर गाड़ी नहीं चलाने की बात समेत तमाम बिंदु शामिल थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मानव जीवन अमूल्य है।

हर व्यक्ति को स्वयं की सुरक्षा के साथ ही आम जन की सुरक्षा के प्रति भी जागरूक होना चाहिए। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सम्बोधन में कहा कि जिन – जिन विभागों को सड़क सुरक्षा माह की जिम्मेदारी दी गई है वो विभाग सभी कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक लागू करें। 20 फरवरी को कार्यक्रम के समापन्न के बाद विभागों की समीक्षा भी की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सड़क सुरक्षा माह के पहले सप्ताह के तहत व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। इसके बाद भी अगर कोई यातायात नियमों की अनदेखी करता है तो उसके खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के साथ कानून की अन्य धाराओं में कार्रवाई होगी।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम कर्मचारियों के द्वारा जुटाई गई 52 लाख 58 हजार की धनराशि को सीएम योगी ने प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश पूर्व सैनिक कल्याण निगम मेजर जनरल नीलेंद्र कुमार को भेंट किया।

Posted By:- Amitabh Chaubey