पूर्वोत्तर रेलवे के द्वारा ’विश्व मधुमेह दिवस’ पर हुआ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

पूर्वोत्तर रेलवे के द्वारा ’विश्व मधुमेह दिवस’ पर हुआ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

UP Special News

लखनऊ(जनमत):- पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में 14 नवम्बर 2019 ’विश्व मधुमेह दिवस’ के अवसर पर मण्डलीय रेलवे चिकित्सालय बादशाहनगर लखनऊ के तत्वाधान में  मधुमेह रोग की जागरूकता के उद्देश्य से स्वास्थ्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके पर मंडल रेल प्रबंधक, पूर्वोत्तर रेलवे, श्रीमती विजयलक्ष्मी कौशिक,  लखनऊ की उपस्थिति में एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षक पूर्वोत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल चिकित्सालय, बादशाहनगर डा0 संजय श्रीवास्तव के नेतृत्व में एक स्वास्थ्य जागरूकता रैली निकाली गयी जो बादशाहनगर रेलवे स्टेशन से प्रारम्भ होकर रेलवे कालोनी होते हुए मंडल रेलवे चिकित्सालय बादशाहनगर में समाप्त हुई ।

इस अवसर पर रेलवे के शाखाधिकारियों एवं कर्मचारी व भारत स्काउट गाइड के बच्चें व परिजनों ने भाग लिया। इसके पश्चात मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय, बहुउददेशीय हाल में ’विश्व मधुमेह दिवस’ के अवसर पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया । कार्यक्रम का संचालन करते हुए डा0 रंजीत सिंह ने मण्डल रेल प्रबन्धक श्रीमती विजयलक्ष्मी कौशिक एवं अजन्ता चिकित्सालय लखनऊ से आये मुख्य प्रवक्ता डा0 ए0के0 अवस्थी का स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के आरम्भ में मण्डल रेल प्रबन्धक श्रीमती विजयलक्ष्मी कौशिक ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज मण्डल चिकित्सालय द्वारा मधुमेह रोग से सम्बन्धित जिज्ञासाओं एवं समस्याओं के समाधान के लिए ऐसे स्वास्थ्य जागरूता आयोजन आयोजित करने से सभी को महत्वपूर्ण जानकारियाॅ मिलती है तथा मधुमेह रोग के लक्षणों का पता चलता है। जिससे की रोगी विशेषज्ञ डाक्टरांे से सलाह व इलाज करा सकता है।

मुख्य अतिथि डा0 अवस्थी ने कहा कि मधुमेह की बढती हुयी संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुये बताया कि लक्षण के न होने पर भी आपको डायबटीज हो सकती है । सभी को इस बात की सलाह दी गयी । कि मधुमेह के लिये अपने रक्त की जाॅच अपने चिकित्सालय में समय समय पर अवश्य कराये। जिससे मधुमेह बीमारी का जल्द से जल्द पता चल जाय एवं इलाज भी जल्द से जल्द शुरू किया जाये और डायबटीज के कंप्लीकेशन से बचा जा सकें । इससे पूर्व अपर मण्डल रेल प्रबन्धक(तक0) श्री गौरव गोविल एवं डा0 कुमार उमेश ने डायबिटीज रोग पर अपने विचार रखें। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 संजय श्रीवास्तव ने सलाह दी की नियमित रूप से व्यायाम किया जाए 30 से 45 मिनट की सैर बहुत लाभदायक है। खान-पान पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा तनाव को कम करने के लिए योग एवं ध्यान क्रिया लाभप्रद है।  इस अवसर पर समस्त रेलवे चिकित्सक, एवं शाखा अधिकारी, रेल कर्मी, उनके परिवारजन, पैरा मेडिकल स्टाफ मौजूद थे।

Posted By:- Amitabh Chaubey