हर तीन माह पर सभी आकांक्षात्मक ब्लाकों पर लगेंगे रोजगार मेले:- दुर्गा शंकर मिश्र

UP Special News

लखनऊ(जनमत):- प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी सौ आंकाक्षात्मक ब्लाकों के विकास के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा और सेहत खासा जोर दिया है। युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए इन ब्लाकों पर प्रत्येक तीन माह में रोजगार मेला लगाए जाएंगे। उन्नत खेती को बढ़ावा और किसानों की सहुलियत के लिए इन ब्लॉक मुख्यालयों पर कृषि विज्ञान केन्द्र व कृषक उत्पाद संगठन की स्थापना तथा गो आश्रय स्थल को क्रियाशील किया जाएगा।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किया है। चीफ सेक्रेटरी ने जिला अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपने अपने जनपदों के तहत आने वाले आकांक्षात्मक विकास खंडों में कर्मचारियों और अधिकारियों की शत प्रतिशत तैनाती की जाए ,ताकि विकास कार्यों में किसी तरह की दिक्कत न आये। अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना के तहत हर तिमाही पर इन ब्लॉक मुख्यालयों पर रोजगार मेला आयोजित किया जाए ।

साथ ही शासन की ‘एक जनपद, एक उत्पाद योजना’ के तहत इन ब्लॉकों की सहभागिता सुनिश्चित करायी जाए ताकि इसका लाभ लोगों को मिल सके । महिलाओं को रोजगार और बैंक से ऋण आदि की सुविधा के लिए इन ब्लाकों की सभी ग्राम पंचायतों में बीसी सखी की तैनाती और आकांक्षात्मक ब्लाकों के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को सुदृढ़ कर गर्भवती एवं धात्री महिलाओं महिलाओं को नियमित रूप से पोषाहार का वितरण किया जाए । बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए इन ब्लाकों के सभी सीएचसी और पीएचसी पर समुचित डाक्टरों की तैनाती करायी जाए । साथ ही प्रत्येक न्याय पंचायत में कम से कम एक हेल्थ वेलनेस  सेंटर को क्रियाशील किया जाए ।

सभी राजकीय एवं परिषदीय विद्यालयों में शुद्ध पेयजल, बिजली की व्यवस्था और शौचालय की व्यवस्था की जाए । साथ ही चरणबद्ध रुप से स्मार्ट क्लास रूम और लाईब्रेरी की व्यवस्था होनी चाहिए। सभी ग्राम पंचायतों में कामन सर्विस सेंटर और ग्राम सचिवालय में इंटरनेट की कनेक्टिविटी होनी चाहिए। निराश्रित गोवंश के संरक्षण के लिए सभी आकांक्षात्मक ब्लाकों में गो आश्रय स्थल की व्यवस्था होनी चाहिए।

Posted By:- Amitabh Chaubey