घर-घर जाकर लोगो को राहत दे रही है “ऑक्सीजन वाली बिटिया”…

UP Special News

शाहजहांपुर (जनमत) :- कोरोना की दूसरी लहर में हर रोज कुछ ऐसी कहानियां सामने आती हैं, जो झकझोर कर रख देती हैं. दिनभर में कई ऐसे वीडियो और फोटो दिख जाते हैं, जिन्हें देखकर हिम्मत जवाब देने लगती है. लेकिन कुछ ऐसी तस्वीरें भी होती हैं, जिन्हें देखकर आशा की एक नई किरण महसूस होती है। कुछ ऐसी ही तश्वीर यूपी के शाहजहांपुर में सामने आई है जहां एक मुस्लिम लड़की ने एक अलग ही मिसाल कायम की है। यह लड़की आज घर घर जाकर लोगों को ऑक्सीजन पहुंचा रही है जिसे आज हर कोई ऑक्सीजन वाली बिटिया कह कर पुकार रहा है। फिलहाल ऑक्सीजन वाली इस बिटिया की जिले में हर कोई सराहना कर रहा है।

दरअसल शाहजहांपुर के मदरखेल इलाके की रहने वाली अर्शी स्नातक की छात्रा है कोरोना की दूसरी लहर में उनके पापा मशहूर की तबीयत बिगड़ गई डॉक्टर बोले ऑक्सीजन लेवल कम है ऑक्सीजन की व्यवस्था करो। तब अर्शी ने ना जाने कितनों की कितनों कि मिन्नतें की लेकिन उसे आक्सीजन नही मिली। बाद में उसने अपने चचेरे भाई और उनके दोस्तों की मदद से सिलेंडर की व्यवस्था कर पिता को बचा लिया। तब अर्शी के अंदर एक जुनून आ गया की जिस तरह वह आक्सीजन के लिए परेशान हुई अब दूसरों को परेशान नहीं होने देगी। अर्शी ने अपने पापा के लिए निजी तौर पर 2 सिलेंडरों की व्यवस्था की थी अब उन दो सिलेंडरों में वह ऑक्सीजन गैस भरवा कर उन लोगों की मदद कर रही हैं जो होम आईशोलेशन में हैं जिन्हें ऑक्सीजन गैस की जरूरत है। जब से अर्शी के पिता की तबीयत सही हुई है तब से अब तक अर्शी ने 18 बार सिलेंडर भरवाए हैं।

इसी के साथ ही जरूरत मंद को अपनी स्कूटी से सिलेंडर पहुंचाएं हैं। अर्शी ने बताया कि गैस रिफिल कराने के लिए जो खर्चा आता है उसे वह खुद खर्च करती है उसने कई बार उधम सिंह नगर, हरदोई, शाहाबाद से ऑक्सीजन गैस रिफिल कराई है अब जैसे ही अर्शी को पता लगता है कि किसी मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत है तो वह पहले वाले मरीज की हालत सही होते ही गैस रिफिल करा कर नए मरीज की सांसे लौटाने के लिए अपनी स्कूटी पर सिलेंडर लेकर निकल पड़ती है और जरूरतमंद को सिलेंडर पहुंचाती है ।

अर्शी ने बताया कि इस कठिन दौर में हर दूसरा तीसरा व्यक्ति ऑक्सीजन गैस के लिए परेशान हुआ है अगर किसी ने मदद की है तो उससे प्रेरित होकर दूसरों को भी लोगों की मदद करनी चाहिए।दूसरों की जान बचाने के लिए अर्शी की दौड़-धूप को देखते हुए लोगों ने उन्हें ऑक्सीजन वाली बिटिया कहना शुरू कर दिया है आरती कहती हैं कि दूसरों की मदद कर उन्हें बहुत ही सुकून मिलता है वही आज इस ऑक्सीजन वाली बिटिया की हर कोई जमकर सराहना कर रहा है।

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…

REPORT- RAJEEV SHUKLA.